Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > प्रधानमंत्री ने अवि और पलक शर्मा से की बात, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री ने अवि और पलक शर्मा से की बात, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री ने अवि और पलक शर्मा से की बात, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया सम्मानित
X

इंदौर। इंदौर को सोमवार को एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर के दो बच्चों अवि शर्मा और पलक शर्मा को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से पुरस्कृत किया। अवि शर्मा को वर्ष 2022 के लिये शैक्षिक उपलब्धि की श्रेणी में तथा पलक शर्मा को खेल की श्रेणी में वर्ष 2021 का यह पुरस्कार प्राप्त हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने पुरस्कार विजेता अवि शर्मा से संवाद भी किया।

उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) पुरस्कार विजेताओं को ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के उपयोग के जरिये डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किए। पुरस्कार विजेताओं को प्रमाण पत्र देने के लिए पहली बार इस तकनीक का उपयोग किया गया। इंदौर के एनआईसी कक्ष में इस मौके पर पुरस्कार विजेता बच्चों के परिजनों सहित कलेक्टर मनीष सिंह भी मौजूद थे।

भारत सरकार नवाचार, सामाजिक सेवा,शैक्षिक योग्यता, खेल, कला एवं संस्कृति और बहादुरी जैसी छह श्रेणियों में बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए यह पुरस्कार प्रदान करती है। पुरस्कार विजेताओं को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिए जाते हैं। नकद पुरस्कार तथा प्रमाण-पत्र विजेताओं को डिजिटल रूप से प्रदान किये गये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर के पुरस्कार विजेता अवि शर्मा से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा की। उन्होंने पुरस्कार विजेता बच्चों को शुभकामनाएं देते हुये उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। मोदी ने कहा कि मध्यप्रदेश की भूमि का असर है कि यहां प्रतिभाएं बाल्यकाल से ही निखरती है। उन्होंने कहा कि बड़े काम करने के लिये उम्र कोई छोटी नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि आजादी के 75वे वर्ष में यह पुरस्कार बच्चों को मिलना गौरव का विषय है। यह क्षण बच्चों के लिये हमेशा यादगार रहेगा। पुरस्कार के साथ बच्चों की जिम्मेदारी बढ़ गई है। समाज की अपेक्षाएं भी इन बच्चों के प्रति बढ़ी है। उन्होंने कहा कि बच्चे अपेक्षाओं से दबाव नहीं प्रेरणा लें। दिल्ली से प्रसारित हुये इस कार्यक्रम का संचालन केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने किया।

Updated : 2022-01-27T14:09:32+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top