Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > इंदौर ने रचा फिर इतिहास, स्वच्छता के बाद मदद में भी बना नंबर वन

इंदौर ने रचा फिर इतिहास, स्वच्छता के बाद मदद में भी बना नंबर वन

"दानपात्र" का नाम हुआ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

इंदौर ने रचा फिर इतिहास, स्वच्छता के बाद मदद में भी बना नंबर वन
X

इंदौर। इंदौर सिर्फ स्वच्छता में ही नही बल्कि मदद में भी नंबर वन है शहर की संस्था दानपात्र ने एक बार फिर से इंदौर शहर को गौरवान्वित किया है संस्था दानपात्र का नाम दो बार इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है संस्था द्वारा दिवाली के उपलक्ष्य में मिशन 251k एवं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में मिशन 151k रखा गया था जिसके माध्यम से एक ही दिन में लगभग 2.51 लाख एवं 1.51 लाख जरूरतमंद परिवारों तक कपड़े , खिलौने , किताबें , राशन एवं अन्य जरूरत का सामान पहुंचाकर मदद की गई थी.

जिसके लिए दो बार इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में संस्था दानपात्र का नाम दर्ज किया गया है। टीम के सदस्यों का कहना है की यह सिर्फ दानपात्र टीम के लिए ही नही भी बल्कि पूरे इंदौर शहर के लिए बहुत ही गौरव की बात है की इंदौर शहर का नाम स्वच्छता के साथ साथ मदद में भी नंबर वन बन गया है। साथ ही इंदौर शहर की कई बड़ी उपलब्धियों में एक और नाम दर्ज हो गया है।

संस्था "दानपात्र" शहर की जानी मानी संस्था है जो जरूरतमंदों की मदद के लिए सदैव तैयार रहती है , संस्था के प्रयासों से लाखों बेघर बेसहारा परिवारों की जिंदगी बेहतर बन पाई है संस्था "दानपात्र" एक ऑनलाइन निःशुल्क ऐप के माध्यम से काम करती है जिसकी मदद से घरों में उपयोग में न आ रहे सामान जैसे कपड़े ,खिलोने ,किताबें ,जूते ,बर्तन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स , फर्नीचर एवं अन्य सामान को कलेक्ट कर उपयोग लायक बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया जाता है।

दानपात्र के माध्यम से विगत 4 वर्षों से सेवा कार्य कर लगभग 15 लाख से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है एवं लगभग 1.5 लाख से ज्यादा इंदौरवासी सामान डोनेट कर चुके है एवम 7 हजार से ज्यादा वालंटियर्स जुड़े हुए है जो अपना समय देकर सहयोग करते है "दानपात्र" की पारदर्शिता से कार्य करने की वजह से इंदौर के साथ साथ विदेशों से भी लोग सामान डोनेट कर रहे है "दानपात्र" के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे सिर्फ एक फ़ोन कॉल पर या "दानपात्र" ऐप में रिक्वेस्ट डालने पर सामान डोनेट कर सकता है "दानपात्र" के सदस्यों द्वारा वह सामान कलेक्ट कर उसे फ़िल्टर कर जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया जाता है "दानपात्र" देने वाले और लेने वालों के बिच सेतु बनकर दोनों की ही मदद कर रहा है इससे घरों में उपयोग में न आ रहे सामान को फेंकने से बचा कर जरूरतमंद परिवारो तक पहुँचाकर उनकी मदद की जा रही है

आप भी जुड़ सकते है "दानपात्र" से -

आप भी अपने उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को डोनेट करके या फिर वालंटियर बनकर "दानपात्र" से जुड़ सकते है इसके लिए आप "दानपात्र" के हेल्पलाइन नंबर 6263362660 ,7828383066 पर संपर्क कर सकते है।

Updated : 15 Jun 2022 8:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top