Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > जू से भागा तेंदुआ छठवें दिन मिला, नवरत्न बाग इलाके से किया गया रेस्क्यू

जू से भागा तेंदुआ छठवें दिन मिला, नवरत्न बाग इलाके से किया गया रेस्क्यू

जू से भागा तेंदुआ छठवें दिन मिला, नवरत्न बाग इलाके से किया गया रेस्क्यू
X

इंदौर। कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय से गायब हुआ तेंदुआ आखिरकार छठवें दिन मंगलवार को पकड़ा गया। जू मैनेजमेंट और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम को मंगलवार सुबह तेंदुआ नवरत्न बाग इलाके में दिखाई देने की जानकारी मिली। जिसके बाद टीम ने तेंदुए को रेस्ट हाउस के पास से रेस्क्यू किया। तेंदुआ के भागने के बाद से ही इंदौर जू पांच दिन बंद रहा। इससे यहां मैनेजमेंट को पांच लाख से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा।

वन विभाग द्वारा नेपानगर से बुधवार रात आठ माह की मादा तेंदुआ को इलाज के लिए इंदौर जू लाया गया गया था। लेकिन अगले दिन गुरुवार सुबह तेंदुआ पिंजरे से गायब मिला था। इसके बाद से ही वन विभाग और प्राणी संग्रहालय के करीब 200 से ज्यादा कर्मचारी उसे खोज रहे थे। वन संरक्षक नरेंद्र पांडवा के अनुसार गुरुवार से लापता तेंदुए का मादा बच्चा नवरतन बाग के पास रेस्ट हाउस के पास मिल गया है। सुबह लोगों को छत पर से रेस्ट हाउस में तेंदुआ दिखा।

सूचना मिलते ही टीम उसे रेस्क्यू करने पहुंच गई। हालांकि आहट मिलने के बाद वह दीवार फांदकर निकल गया था। बड़ी मशक्कत के बाद उसे पकड़ा गया। पकड़े जाने के समय भी वह काफी आक्रमक हो गया था। उसे बेहोश कर फिर से प्राणी संग्रहालय लाया गया। , जहां चिकित्सकों की टीम उसका इलाज कर रही है। मादा तेंदुआ को पैरों के अलावा पूंछ में भी लगी हुई है। वन विभाग एवं इंदौर जू के अधिकारियों का मानना है कि तेंदुआ संग्रहालय में नाले के रास्ते नवरतन बाग में वन विभाग का ही रेस्ट हाउस तक पहुंच गया था।

Updated : 7 Dec 2021 1:35 PM GMT
Tags:    
Next Story
Top