Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > देश में नंबर 1 बनी इंदौर नगर निगम, ईज ऑफ़ लिविंग सिटी की सूची में 9वें स्थान पर

देश में नंबर 1 बनी इंदौर नगर निगम, ईज ऑफ़ लिविंग सिटी की सूची में 9वें स्थान पर

देश में नंबर 1 बनी इंदौर नगर निगम, ईज ऑफ़ लिविंग सिटी की सूची में  9वें स्थान पर
X

इंदौर। केंद्र सरकार द्वारा जारी नगर निगम सूचकांक में इंदौर नगर निगम को देश में पहला स्थान मिला है। राजधानी भोपाल को इस सूची में तीसरा स्थान मिला है। वहीं सरल जीवन सूचकांक में इंदौर रहने लायक शहरों की सूची में 9वें स्थान पर है। पिछले साल इंदौर इस सूचकांक में आठवें नम्बर पर था।

केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीपपुरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 111 शहरों के लिविंग इंडेक्स जारी किया। इसमें रहने लायक सबसे टॉप शहर के साथ ही नगर पालिका के काम की रैंकिग भी जारी की। इस रैंकिग में देश के लगातार चार बार सबसे स्वच्छ शहर रहे इंदौर ने 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले नगर निगम में सबसे तेजी से काम करने में नंबर वन का तमगा हासिल किया है। वहीं, इस मामले में भोपाल तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा रहने लायक शहरों की सूची में इंदौर 9वें नंबर पर है। वहीं, बेंगलुरू इसमें टॉप पर है।

केंद्रीय सचिव ने की तारीफ़ -

केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न मापदंडों के आधार पर शहरों की स्थिति के अनुसार उन्हें रैंकिंग दी गई है। इसमें शहरों की स्वच्छता, आबोहवा, वहां व्यापार का स्तर से लेकर नागरिकों की जागरुकता तक हर चीज को देखा गया। सडक़ कनेक्टिविटी पर भी विशेष ध्यान दिया गया। केन्द्रीय सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने इस सूची की घोषणा से पहले इंदौर की जमकर तारीफ की, यहां सूखे नाले में हुए क्रिकेट, दंगल और शादी समारोह के बारे में बताया और इंदौर नगर निगम के कार्यों की तारीफ की। इस दौरान इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, संभाग आयुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा सहित कई अफसर के काम की उन्होंने सराहना की।

Updated : 12 Oct 2021 10:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top