Home > राज्य > मध्यप्रदेश > इंदौर > इंदौर बना देश का सर्वाधिक स्वच्छ शहर, भोपाल सातवें स्थान पर

इंदौर बना देश का सर्वाधिक स्वच्छ शहर, भोपाल सातवें स्थान पर

ग्वालियर और जबलपुर ने भी स्वच्छ शहरों की टॉप-20 सूची में

इंदौर बना देश का सर्वाधिक स्वच्छ शहर, भोपाल सातवें स्थान पर
X

इंदौर। केंद्र सरकार द्वारा कल जारी किये गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के नतीजे घोषित किए। जिसमें प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। इंदौर ने लगातार चौथी बार यह उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल देश का सातवां स्वच्छ शहर बन गया है। इसके अलावा मप्र केग्वालियर और जबलपुर शहर ने भी स्वच्छ शहरों की टॉप-20 सूची में अपनी जगह बनाई है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी द्वारा गुरुवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित किये गये। मप्र का इंदौर शहर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। वहीं, दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर पर नवी मुंबई रहा। स्वच्छता के मामले में इंदौर लगातार तीन साल (2017, 2018, 2019) तक शीर्ष स्थान पर रहा और अब चौथी बार भी देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

मध्य प्रदेश के अन्य तीनों महानगर भी स्वच्छता सर्वेक्षण की टॉप-20 सूची में जगह बनाने में सफल रहे। भोपाल इस सूची में सातवें नम्बर पर है, जबकि ग्वालियर 13वें और जबलपुर 17वें स्थान पर रहा। राजधानी भोपाल की बात करें तो पिछले साल यह देश के स्वच्छ शहरों में 19वें नम्बर पर था। इस बार भोपाल की रैंकिंग के जबरदस्त सुधार हुआ और यह देश का सातवां सबसे स्वच्छ शहर बन गया। ग्वालियर शहर इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में 46 अंकों की छलांग लगाकर 59 से 13वें नम्बर पर पहुंचा है। वहीं, जबलपुर भी टॉप-20 स्वच्छ शहरों में जगह बनाने में सफल रहा।

Updated : 20 Aug 2020 7:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top