Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विश्व गौरैया दिवस पर दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह ने पक्षियों के लिए वितरण किए सकोरे

विश्व गौरैया दिवस पर दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह ने पक्षियों के लिए वितरण किए सकोरे

विश्व गौरैया दिवस पर दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह ने पक्षियों के लिए वितरण किए सकोरे
X

ग्वालियर। विलुप्त होती गौरैया को बचाने के लिए दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह ने विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर प्रातः 7 बजे जल- विहार फूलबाग पर सैर पर आए लोगों को दाने के साथ 500 सकोरे वितरण किये। उपस्थित लोगों को दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह के संयोजक राज चड्ढा ने संबोधित करते हुए कहा आज विश्व गौरैया दिवस है, लेकिन दाना पानी फॉर बर्ड्स आज की तरह पिछले 10 सालों से लगातार गौरैया दिवस मनाता आ रहा है।


गर्मियों के 5 माह, मार्च से लेकर जुलाई तक हम विभिन्न स्थानों पर एकत्रित होकर राहगीरों को, मंदिरों में दर्शनार्थियों को, प्रातः भ्रमण करने आने वाले सैलानियों को दाना पानी के सकोरे, इस अनुरोध के साथ बांटते हैं कि वह अपने घर में सकोरे रखें और प्रतिदिन उसे भरें। उसकी सफाई की भी चिंता करें। ताकि भीषण गर्मी में पक्षियों की जान बच सके। हमें बहुत खुशी है कि आप सब के सहयोग से लगभग 2 लाख से अधिक सकोरे (जल-पात्र) समूह वितरण कर चुका है।

ग्वालियर में चले इस अभियान से प्रेरित होकर देश के विभिन्न शहरों में विभिन्न संस्थाओं द्वारा दाना पानी का अभियान चलाया जा रहा है। मै उन सब का अभिनंदन करता हूं। भारत के बाहर भी हमारे मित्र, सहयोगी इस अभियान को जारी रखे हुए हैं। अमेरिका के वॉशिंगटन में शशि आनंद, दुबई में विनीत पंडित, रूस के टीवर में अनुराधा गोयल (सिंघल) के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा है। दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह पशु-पक्षियों की सेवा प्रभु की सेवा मानकर कर रहा है। हमारा उद्देश है कि प्रकृति संरक्षण के साथ निशक्त पशु-पक्षियों को बचाए रखा जाये। इस तरह यह अच्छाई दूर-दूर तक फैल रही है। आपके सहयोग से हम यदि किसी परिंदे की जान बचा सके तो हमारा जीवन सार्थक होगा। आप से प्रार्थना करते हैं, कि इस पुनीत कार्य में सहयोग करें और अपने घर पक्षियों के लिए पानी का पात्र भर कर अवश्य रखें। कार्यक्रम में दाना पानी फॉर बर्ड्स समूह के सदस्यों के साथ सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Updated : 20 March 2022 1:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top