Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > प्रदेश में एक अक्टूबर से मनाया जाएगा वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह

प्रदेश में एक अक्टूबर से मनाया जाएगा वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह

प्रदेश में एक अक्टूबर से मनाया जाएगा वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह
X

भोपाल। प्रदेश में आगामी एक अक्टूबर से सात अक्टूबर तक राज्य स्तरीय वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान भोपाल स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित होंगी। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान संचालक राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि 1 से 7 अक्टूबर तक रोजाना होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को 28 सितम्बर 2020 के पहले पंजीयन कराना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष की प्रतियोगिताओं में सीमित संख्या में प्रतिभागियों को प्रवेश की सुविधा मिल सकेगी।

इस संरक्षण सप्ताह के दौरान चित्रकला, रंगोली प्रतियोगिता, 'वल्चर्स ऑफ मध्यप्रदेश' थीम पर ऑनलाइन फोटो प्रतियोगिता, फेसबुक और यू-ट्यूब पर 'टाइगर्स फॉर वाटर सिक्यूरिटी' विषय पर ऑनलाइन चर्चा होगी। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान, पक्षी दर्शन एवं प्रकृति शिविर, 'खजाने की खोज', फेस पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।

वन विहार में तितली पार्क में तितलियों को जानिए 'नेचर कैम्प', विहार वीथिका में एनीमल कीपर्स के साथ सीधा संवाद होगा। 'शहरों के बीच संरक्षित क्षेत्रों का प्रबंधन' विषय पर ऑनलाइन वार्ता, मेहदी प्रतियोगिता, दीवार पेंटिग प्रतियोगिता, ऑनलाइन कविता प्रतियोगिता, सृजनात्मक कार्यशाला, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और ऑनलाइन के जरिए जस्ट ए मिनिट प्रतियोगिता जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान वन्य-प्राणी फोटो प्रतियोगिता 'वन्य प्राणी उनके रहवास' विषय पर होगी। इसी दौरान विभागीय गतिविधियों पर प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।



मध्यप्रदेश में आगामी एक अक्टूबर से

Updated : 13 April 2024 12:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top