Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > चिडिय़ाघर घर में फिर आई खुशियां, सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावकों को दिया जन्म

चिडिय़ाघर घर में फिर आई खुशियां, सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावकों को दिया जन्म

चिडिय़ाघर घर में फिर आई खुशियां, सफेद बाघिन मीरा ने तीन शावकों को दिया जन्म
X

ग्वालियर,न.सं.।गांधी प्राणी उद्यान (चिडिय़ा घर) में सफेद गांधिन मीरा ने तीन बच्चों को जन्म दिया है, जिसमें से एक शावक सफेद और दो पीले धारीदार है। मादा मीरा और नर लव के माध्यम से जन्में तीनों शावक फिलहाल ठीक है। मादा टाइगर मीरा ग्वालियर चिडिय़ाघर में तीसरी बार फिर से मां बनी है।

2021 में मादा टाइगर मीरा ने दो शावकों को जन्म दिया था, जिससे एक सफेद व एक पीला शावक थे। इससे पहले 2018 में मादा टाइगर मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया था, जिससे एक सफेद व दो पीले शावक थे, इस तरह वालियर चिडिय़ाघर में बाघों का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है जो वन्यप्राणियो को चाहने वालों के लिये एक अच्छी खबर है।

जू क्यूरेटर गौरव परिहार ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में मादा मीरा एवं उसके तीनों शावक स्वस्थ्य है। उनको भोजन के रूप में हल्का खाना जैसे चिकन सूप, दूध - उबले हुऐ अण्डे दिये जा रहे हैं। निगमायुक्त हर्ष सिंहने चिडिय़ाघर प्रभारी डॉ उपेन्द्र यादव को निर्देशित किया गया है कि शिशु शावकों के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रख एवं निर्धारित अवधि तक बच्चों को आईसोलेशन में रखा जाए एवं स्वास्थ्य संबंधी केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण के समस्त प्रोटोकोलों का पालन किया जाएगा।

Updated : 21 April 2023 12:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top