Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर, भिण्ड, श्योपुर व शिवपुरी में सबसे कम बारिश

ग्वालियर, भिण्ड, श्योपुर व शिवपुरी में सबसे कम बारिश

अगले 24 से 48 घंटों में बारिश के आसार

ग्वालियर, भिण्ड, श्योपुर व शिवपुरी में सबसे कम बारिश
X

ग्वालियर, न.सं.। एक जून से अब तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में मानसून काफी मेहरबान रहा और सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, लेकिन ग्वालियर, भिण्ड, श्योपुर व शिवपुरी जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 से 48 घंटों में ग्वालियर-चम्बल के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

स्थानीय मौसम विज्ञानी सी.के. उपाध्याय ने बताया कि इस समय मानसून द्रोणिका अजमेर, गुना, उमरिया, अंबिकापुर, जमशेदपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है, जो अगले 48 घंटों में उत्तर की ओर आएगी। इसके अलावा उत्तरी मध्यप्रदेश में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। उधर दक्षिणी गुजरात में भी एक चक्रवात सक्रिय है। हालांकि यह कमजोर स्थिति में है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के पास पूर्वी और पश्चिमी हवाओं का टकराव भी हो रहा है। इन चार सिस्टमों के प्रभाव से ग्वालियर-चम्बल में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बौछारें पडऩे की संभावना है, जबकि 19 एवं 20 जुलाई को अंचल के अधिकांश क्षेत्रों में तेज बारिश होने की उम्मीद है।

अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पास

शुक्रवार को मौसम लगभग शुष्क रहा। आसमान में आंशिक बादल ही नजर आए, जिससे दिन भर तेज धूप खिली रही। इसके चलते पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस उछाल के साथ 37.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो औसत से 4.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस आंशिक गिरावट के साथ 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 1.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज हवाएं दक्षिण पूर्वी चलीं, जिनकी गति चार से छह किलो मीटर प्रति घंटा थी। आज सुबह हवा में नमी 81 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से मात्र दो प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 49 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक है।


Updated : 18 July 2020 12:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top