Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ मानसून, बारिश का दौर शुरू

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ मानसून, बारिश का दौर शुरू

अंचल में छह व सात अगस्त को हो सकती है भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ मानसून, बारिश का दौर शुरू
X

ग्वालियर, न.सं.। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुए मानसून के असर से ग्वालियर में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश का यह क्रम अगले तीन दिन तक जारी रहेगा। इस दौरान छह व सात अगस्त को ग्वालियर-चम्बल में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

मंगलवार को सुबह करीब साढ़े पांच बजे से मध्यम गति से शुरू हुआ बारिश का क्रम रुक-रुककर नौ बजे तक जारी रहा। इसके बाद बादल बिखर जाने से दोपहर में हल्की धूप खिली रही। इसके चलते शहरवासियों को उसम भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। शाम करीब छह बजे से एक बार फिर बारिश का क्रम शुरू हो गया। इसके बाद देर रात तक रुक-रुककर कभी तेज तो कभी मध्यम गति से बारिश का क्रम जारी रहा। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के सेवानिवृत्त निदेशक डी.पी. दुबे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा पोस्ट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो काफी स्ट्रोंग (गहरा) है। इसी के प्रभाव से नमी आना शुरू हो गई है, जिससे ग्वालियर-चम्बल सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश भागों में बारिश का क्रम शुरू हो गया है। पांच अगस्त को यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी से आगे बढऩा शुरू होगा, जो छह अगस्त को छत्तीसगढ़ और सात अगस्त को मध्य प्रदेश के ऊपर से गुजरते हुए आठ अगस्त को राजस्थान या गुजरात के ऊपर पहुंचेगा। इसके फलस्वरूप अगले तीन दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान छह व सात अगस्त को ग्वालियर-चम्बल के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।

दिन का पारा चढ़ा तो रात का गिरा

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम है। आज हवाएं दक्षिण-पश्चिमी चलीं, जिनकी गति चार किलो मीटर प्रति घंटा रही। आज सुबह हवा में नमी 98 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 15 प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी घटकर 65 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 06 प्रतिशत अधिक है। रात 8.50 बजे तक 38.0 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई, जिसे मिलाकर अब तक शहर में कुल 249.3 मिली मीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।

Updated : 5 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top