Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अंचल में अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश

अंचल में अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र

अंचल में अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश
X

ग्वालियर, न.सं.। शनिवार के बाद रविवार को भी घने काले बादल छाए रहे, लेकिन बारिश जिले के चुनिंदा क्षेत्रों में ही हुई। शहर में भी थाटीपुर सहित आसपास के क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में मात्र 7.7 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है, लेकिन मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बंगाल की खाड़ी में बने मानसूनी सिस्टम के प्रभाव से रविवार की रात से या फिर सोमवार से जिले में एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है।

रविवार को सुबह से ही घने बादल छाए रहे। हालांकि बीच-बीच में बादल बिखरने पर धूप भी निकली, लेकिन दोपहर बाद आसमान में काफी घने बादल देखे गए, जिससे तापमान में भी आंशिक कमी दर्ज की गई है। स्थानीय मौसम विज्ञानी सी.के. उपाध्याय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा पोस्ट पर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश की ओर आगे बढ़ेगा। इसके अलावा पंजाब और उड़ीसा के मध्य में चक्रवाती हवाओं का घेरा भी बना हुआ है। इसके साथ ही मानसूनी अक्षीय रेखा भी उत्तर की ओर बढ़ रही है, जिससे मानसूनी परिस्थितियां इस समय अनुकूल बनी हुई हैं। इन तीनों सिस्टमों की वजह से ग्वालियर-चम्बल अंचल में भी अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है।

श्री उपाध्याय के अनुसार रविवार की रात से या फिर सोमवार से ग्वालियर-चम्बल अंचल के अधिकांश क्षेत्रों में कहीं तेज तो कहीं मध्यम गति से बारिश का दौर शुरू हो सकता है, जो दो से तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में रविवार को अधिकतम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 1.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान भी 1.1 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 86 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से चार प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 83 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी सामान्य से आठ प्रतिशत अधिक है।

Updated : 10 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top