Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आलू, टमाटर और धनियां ने लगाया महंगाई का तड़का

आलू, टमाटर और धनियां ने लगाया महंगाई का तड़का

कोरोना से लडऩे के लिए मौसम्बी की खपत बढ़कर हुई 15 हजार किलो

आलू, टमाटर और धनियां ने लगाया महंगाई का तड़का
X

ग्वालियर, न.सं.। हर घर में प्रतिदिन उपयोग में लाए जाने वाले आलू, टमाटर और धनियां ने एक बार फिर से महंगाई का तड़का लगा दिया है। यह तीनो ही सब्जी सबसे अधिक महंगी हो गई हैं जिससे गृहणियों की रसोई का बजट बिगड़ गया है। वहीं अन्य सब्जियों पर भी महंगाई का असर देखा जा रहा है।

शहर में सब्जियों की मांग आवक से अधिक हो गई है। आलू के अच्छे भाव होने के कारण व्यापारी आलू को सीमित मात्रा में गोदामों से निकाल रहे हैं जिससे लोगों को इसे महंगे दामों पर खरीदना पड़ रहा है। वहीं टमाटर व धनियां व अन्य सब्जियां स्थानीय स्तर पर आना बंद गई हैं। यह सब बाहर से आने के कारण महंगे दामों पर बिक रही हैं और लोगों को मजबूरन खरीदना पड़ रहा है।

सब्जियों के बढ़े हुए दाम रुपए किलो में:-

सब्जी दाम

धनियां 200-300

टमाटर 50-60

आलू 35-40

मिर्च 80

गोभी 80

पत्ता गोभी 40

टिण्डे 80

अदरक 80

खीरा 30

कोरोना के कारण महंगी हो गई मौसम्बी

कोरोना संक्रमण से पहले मौसम्बी की मांग बहुत ही कम थी। लोग डॉक्टर की सलाह पर ही मौसम्बी का उपयोग किया करते थे। मार्च माह से कोरोना का संक्रमण फैलने के बाद मौसम्बी की मांग एकदम बढ़ गई क्योंकि मौसम्बी में विटामिन 'सीÓ प्रचुर मात्रा में पाया जाने जो कोरोना संक्रमण से बचाने का काम करता है। आज शहर में प्रतिदिन 15 हजार किलो मौसम्बी खपत बढ़ गई है। लोग घर पर मौसम्बी ले जाकर उसका रस निकाल कर पी रहे हैं। कुछ समय पहले जो मौसम्बी 30 से 35 रुपए किलो में मिल जाती थी वहीं आज 50 से 60 रुपए किलो में मिल रही है। इस बार सेब और अनार की फसल अच्छी होने के कारण लोगों को इस बार कम दामों पर फल खाने के लिए मिलेंगे।

इनका कहना है

'आलू के दाम अच्छे मिलने के कारण व्यापारी इसे मात्रा में निकाल रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। साथ ही अन्य सब्जियां भी बाहर से आ रही हैं जिसके कारण इनके दाम बढ़ गए हैं। फिलहाल एक माह तक सब्जी के दाम कम होने की कोई गुंजाइश नहीं है।Ó

रामजीत सिंह, अध्यक्ष, सब्जी मंडी

'कोरोना संक्रमण के कारण मौसम्बी की मांग बहुत बढ़ गई है जिससे इसके दाम बढ़ गए हैं। सेब और अनार के दाम कम होने के कारण यह सस्ते दामों पर मिलेंगे।Ó

मनोहर लाल भल्ला, अध्यक्ष, फल मण्डी

Updated : 18 Sep 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top