Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कुंभ से पहले ग्वालियर से चल सकती है उत्कल एक्सप्रेस, स्पेशल ट्रेनों के चलने की भी संभावना

कुंभ से पहले ग्वालियर से चल सकती है उत्कल एक्सप्रेस, स्पेशल ट्रेनों के चलने की भी संभावना

- नहीं चली तो दिल्ली या झांसी से पकडऩी होगी दूसरी ट्रेन

कुंभ से पहले ग्वालियर से चल सकती है उत्कल एक्सप्रेस, स्पेशल ट्रेनों के चलने की भी संभावना
X

ग्वालियर/वेब डेस्क। हरिद्वार में 14 जनवरी से कुंभ शुरू होने जा रहा है, जो महाशिवरात्रि तक चलेगा। कुंभ में स्नान के लिए हजारों श्रद्धालु ग्वालियर से जाते हैं। लेकिन अभी हरिद्वार के लिए ग्वालियर से सीधी ट्रेन नहीं है। बताया जा रहा है कि कुंभ से पहले उत्कल एक्सप्रेस का संचालन रेलवे शुरू कर सकता है। अगर इस ट्रेन का संचालन नहीं हुआ तो श्रद्धालुओं को झांसी या दिल्ली से दूसरी ट्रेन पकडऩी होगी। क्योंकि कोरोनाकाल के चलते इन दिनों तीन ट्रेन का संचालन नहीं हो रहा है। वहीं झांसी से हरिद्वार के लिए एक ट्रेन उपलब्ध है। इसका संचालन भी सप्ताह में दो दिन हो रहा है। ये ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित है।

वैसे ग्वालियर से हरिद्वार के लिए तीन ट्रेनें उपलब्ध हैं। इनमें मदुरई देहरादून सुपरफास्ट एक्सप्रेस, उज्जैन से देहरादून जाने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस व पुरी से हरिद्वार जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस शामिल है। कोरोनाकाल में झांसी से हरिद्वार के लिए सिर्फ मुंबई-लोकमान्य तिलक हरिद्वार एक्सप्रेस एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस चल रही है। यह ट्रेन भी सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को जाती है। ये गाड़ी पूरी तरह वातानुकूलित है, इस कारण स्लीपर व जनरल कोच में यात्री आरक्षण नहीं ले सकते हैं।

रेलवे चला सकता है स्पेशल ट्रेन

हरिद्वार में कुंभ को देखते हुए रेलवे जल्द ही स्पेशल ट्रेनों की सूची जारी कर सकता है। इसके लिए रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है। सूत्रों की मानें तो ग्वालियर से भी हरिद्वार के लिए सीधे स्पेशल ट्रेन का संचालन हो सकता है।

ड्यूूटी में जाएंगे कर्मचारी

हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान अप्रैल तक लाखों श्रद्धालु ट्रेन से हरिद्वार पहुंचेंगे। ऐसे में रेलवे की हरिद्वार और आसपास के सभी स्टेशनों पर रेल संचालन व यात्री सुविधाओं से जुड़ी व्यवस्थाएं सुदृढ़ बनी रहें इसके लिए सभी रेल मंडलों से कर्मचारी मांगे हैं। इसमें झांसी, प्रयागराज व आगरा मंडल से वाणिज्य, एसएनटी, सीएंडडब्लू व आरपीएफ के कर्मचारी भेजे जाएंगे।

इस दिन होगा शाही स्नान

यहां बता दें कि अगले साल मकर संक्रांति यानि 14 जनवरी से श्रद्धालुओं का हरिद्वार में जुटना शुरू हो जाएगा जो कि अप्रैल महीने तक जारी रहेगा। हरिद्वार कुंभ-2021 में मकर सक्रांति, बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, राम नवमी को शाही स्नान होंगे।

Updated : 14 Dec 2020 2:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top