Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पारसेन को दी करोड़ों की सौगात, हितलाभ भी किए वितरित

नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पारसेन को दी करोड़ों की सौगात, हितलाभ भी किए वितरित

  • केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा जब गाँव-गरीब आगे बढ़ेंगे तभी देश आगे बढ़ेगा
  • केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा समग्र एवं समावेशी विकास के लक्ष्य को लेकर काम कर रही है सरकार

नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पारसेन को दी करोड़ों की सौगात, हितलाभ भी किए वितरित
X

ग्वालियर। विकास यात्रा के दसवे दिन जिले के ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पारसेन में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केन्द्रीय नागरिक उड्डयन व इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 13 करोड़ 34 लाख से अधिक लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित हुई जनसभा को संबोधित करते हुए केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने कहा कि गाँव व गरीब आगे बढ़ेंगे तो देश भी आगे बढ़ेगा। इसी सोच के साथ केन्द्र व राज्य सरकार काम कर रही हैं। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि समग्र व समावेशी विकास के लक्ष्य को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार विकास कार्यों को गति दे रही हैं।


प्रदेश के उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं क्षेत्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाह की पहल पर मंजूर हुए जिन कार्यों की केन्द्रीय मंत्री द्वय श्री तोमर व श्री सिंधिया ने आधारशिला रखी, उनमें लगभग 7 करोड़ रूपए की लागत से मालनपुर बेहट मार्ग स्थित वैशली नदी पर बनने जा रहा उच्च स्तरीय पुल, पारसेन से आरौली तक 3 करोड़ 89 लाख रूपए से अधिक लागत से मूर्तरूप लेने जा रही 4.24 किलोमीटर लम्बी डाम्बरीकृत सड़क और लगभग सवा करोड़ रूपए की लागत से होने जा रहे पारसेन के जलाशय का जीर्णोद्धार व सौदर्यीकरण कार्य शामिल है। केन्द्रीय मंत्री द्वय द्वारा इसके अलावा 63 – 63 लाख रूपए की लागत से ग्राम पारसेन में बनकर तैयार हुई पेयजल की तीन टंकियों सहित लगभग लगभग एक दर्जन विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।

बड़ी-बड़ी सड़कों का निर्माण


केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर ने जन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 18 सालों के दौरान ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में विकास के बड़े-बड़े आयाम स्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा मुरार से बेहट, बड़ागाँव से चितौरा व बेहट से मालनपुर सहित तमाम बड़ी-बड़ी सड़कों का निर्माण हुआ है। साथ ही हरसी हाईलेवल से टिकटौली तक नहर बिछाकर 23 हजार हैक्टेयर से अधिक भूमि को सिंचिति किया गया है। यह सभी कार्य राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं क्षेत्रीय विधायक श्री भारत सिंह कुशवाह के विशेष प्रयासों से संभव हुए हैं।तोमर ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में दोनों सरकारें हर साल प्रत्येक किसान के खाते में 10 हजार रूपए पहुँचा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने हर जरूरतमंद गरीब को पक्का घर और हर जरूरतमंद महिला को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेण्डर देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नए बजट में ऐसा प्रावधान करने जा रही है, जिससे हर महिला के खाते में एक साल में 12 हजार रूपए जमा होंगे। तोमर ने पारसेन एवं अन्य समीपवर्ती गाँवों के निवासियों को लगभग 13 करोड़ रूपए की सौगातें मिलने की बधाई व शुभकामनायें दीं।

सिंधिया ने किया संबोधित -


केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में न केवल देश तेजी से विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है बल्कि पूरी दुनिया में भारत का मान सम्मान भी बढ़ा है। जब – जब दुनिया में परेशानी आई तब – तब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी के साथ निभाया है। कोरोना संकट के दौरान भारत ने दुनिया के 100 देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शक्तिशाली भारत के निर्माण के साथ-साथ आर्थिक रूप से सशक्त भारत का भी निर्माण भी हो रहा है। उन्होंने कि कभी भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को छठवे नम्बर पर धकेलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व का 5 वी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। सिंधिया ने मध्यप्रदेश में वर्ष 2003 के बाद हुए ऐतिहासिक विकास का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में सिंचाई का रकबा बढ़कर कई गुना हो गया है। उन्होंने कहा लाड़ली लक्ष्मी व संबल योजना जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं से जरूरतमंदों को बड़ी राहत मिली है। श्री सिंधिया ने कहा कि पारसेन से मेरा पारिवारिक रिश्ता रहा है। जब मैं मात्र 13 साल का था तब इस गाँव में आया था। आज इस गाँव में मैं केन्द्रीय मंत्री के रूप में नहीं, पारिवारिक सदस्य के रूप में आया हूँ। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक एवं राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि कुशवाह ने ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में सड़क व पुल-पुलियों का जाल बिछाया है। वहीं जनकल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम कर लोकप्रियता हासिल की है।

केन्द्रीय मंत्री तोमर व सिंधिया का भरपूर सहयोग मिल रहा


राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं क्षेत्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि सरकार गरीबों के जीवन में बदलाव लाने के लिये पूरी शिद्दत के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में जो विकास हुआ है उसे लेकर गाँव-गाँव विकास यात्राएँ निकाली जा रही हैं। उन्होंने कहा ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास में मुख्यमंत्री चौहान के साथ-साथ केन्द्रीय मंत्री द्वय तोमर व सिंधिया का भरपूर सहयोग मिल रहा है। इसी वजह से क्षेत्र में विकास के नित नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने दोनों केन्द्रीय मंत्रिगणों से आगे भी इसी प्रकार का सहयोग देने की अपेक्षा व्यक्त की। साथ ही कहा गरीबों के दु:ख-दर्द व परेशानी को वही ठीक ढंग से समझ सकता है, जिसने परेशानियाँ देखी हों। खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान परेशानियों में पले-बढ़े हैं। इसीलिए उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के कल्याण के लिये कारगर योजनायें बनाई है। कुशवाह ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने "लाड़ली बहिना" योजना शुरू करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार हर महीने हर पात्र महिला के खाते में एक हजार रूपए भेजेगी।

हितलाभ भी वितरित हुए

पारसेन में आयोजित हुए कार्यक्रम में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, भू अधिकार पत्र, लाडली लक्ष्मी स्वीकृति पत्र, खाद्यान्न पात्रता पर्ची, आयुष्मान कार्ड व संबल कार्ड सहित सरकार की अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितलाभ वितरित किये गए। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया।

Updated : 14 Feb 2023 1:35 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top