Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कृषि मंत्री तोमर ने किया सड़क का भूमिपूजन, कहा - नया शहर बसाने में सहायक होगी ये सड़क

कृषि मंत्री तोमर ने किया सड़क का भूमिपूजन, कहा - नया शहर बसाने में सहायक होगी ये सड़क

स्मार्ट सिटी 8.43 करोड़ की लागत से बनाएगी सड़क

कृषि मंत्री तोमर ने किया सड़क का भूमिपूजन, कहा - नया शहर बसाने में सहायक होगी ये सड़क
X

नईदिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर के ग्रामीण वार्ड में बनने जा रही पहली सड़क का भूमिपूजन किया। स्मार्ट सिटी द्वारा मुरार में 6 नंबर चौराहे के समीप स्थित जड़ेरूआ बाँध से बेहटा (हाईवे) तक लगभग 6.1 किलोमीटर लम्बाई में इस बहुप्रतीक्षित सड़क का निर्माण 8 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से कराया जायेगा। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने इस अवसर पर कहा कि इस सड़क की बड़े लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। यह स्मार्ट सड़क पूरे मुरार परिक्षेत्र में नए शहर के निर्माण में सहायक होगी।

भूमिपूजन समारोह में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह, विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव विशेष रूप से मौजूद थे। इस अवसर पर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल, स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह, लाल टिपारा गौशाला के संत तथा नरेन्द्र सिंह किरार, दीवान सिंह गुर्जर व अशोक जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि और सड़क से लाभान्वित होने जा रहे गाँवों व शहरी कॉलोनियों के निवासी मौजूद थे।

अत्याधुनिक और स्मार्ट तरीके से बनने जा रही यह सड़क नेशनल हाईवे बाइपास से 6 नंबर चौराहा, जड़ेरूआ बांध तथा समीपवर्ती बस्तियों मसलन पदमपुर खेरिया, बसबाये का पुरा, मैंथाना, भटपुरा व बेहटा इत्यादि गाँवों के निवासियों को बेहतर आवागमन की सुविधा मिलेगी। साथ ही मुरार क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनी के निवासियों को हाईवे पर जाने के लिये एक अत्याधुनिक सड़क उपलब्ध होगी।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद ग्वालियर शहर स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल हो पाया था। इसलिए हम सभी को समझना होगा कि स्मार्ट सिटी से आशय केवल अच्छी सड़कें, पुल व शहर का सौंदर्यीकरण करना भर नहीं है। शहरवासियों को स्मार्ट सुविधाओं को बेहतर ढंग से उपभोग करने और शहर को सुंदर बनाए रखने की योग्यता भी अपने भीतर विकसित करनी होगी।

राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि ग्वालियर शहर में शामिल हुए ग्रामीण वार्डों के सुनियोजित विकास के लिये सरकार कटिबद्ध है। इसी कड़ी में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत यह सड़क मंजूर हुई है। उन्होने कहा इस सड़क के निर्माण से शहर से सटे ग्रामीण वार्डों में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।आरंभ में अतिथियों ने विधिवत भूमिपूजन कर इस सड़क की आधारशिला रखी। अंत में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। स्वागत उद्बोधन नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने दिया।

सभी लोग शहर को स्वच्छता में नंबर-1 बनाने का संकल्प लें -

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने इस अवसर पर आह्वान किया कि स्वच्छता के संस्कार हमारे सांस्कृतिक मूल्यों में समाहित हैं। ग्वालियर प्राचीनकाल से वैभवशाली शहर रहा है। उस वैभव को फिर से प्राप्त करने के लिये हमें संकल्प लेना होगा कि हमारा शहर स्वच्छता में अव्वल शहर बने।

Updated : 1 April 2022 4:46 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top