Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में मिलेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा

ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में मिलेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा

ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में मिलेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा
X

ग्वालियर, न.सं.। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थाओं में मरीजों को बेहतर उपचार व जांच सुविधा मिल सके। इसके लिए शासन द्वारा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा जल्द ही बजट उपलब्ध कराया जाएगा।

दरअसल ग्रामीण क्षेत्र में अल्ट्रासाउण्ड सुविधा न होने के कारण मरीजों को जांच के लिए परेशान होना पड़ता है। इसलिए अब जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य संस्थाओं में अल्ट्रासाउण्ड मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। जिससे गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए शहर आने की तकलीफ न उठाना पड़े।

इसके अलावा जिला अस्पताल में भी डी-आर्म मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। क्योंकि यहां लगी सी आर्म मशीन चार साल पुरानी हो चुकी है, जो आए दिन खराब होती रहती है। जिस कारण यहां पहुंचने वाले मरीजों को ऑपरेशन के लिए भी परेशान होना पड़ता है। लेकिन डी आर्म मिलने से यहां पहुंचने वाले मरीजों को ऑपरेशन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसी तरह सिविल अस्पताल में भी डायलेसिस मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. राजौरिया का कहना है कि स्वास्थ्य आयुक्त सुदाम खाड़े ने मशीनों के लिए जल्द ही विभाग की ओर से टेंडर प्रक्रिया करने का आश्वासन दिया है। संभवत: अगले दो महीने में मशीन की उपलब्धता संबंधित अस्पतालों को करा दी जाएगी।

Updated : 30 July 2023 1:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top