Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रात में चोरी छिपे शिफ्ट हो रहे पेड़, जड़ों से झड़ चुकी मिट्टी

रात में चोरी छिपे शिफ्ट हो रहे पेड़, जड़ों से झड़ चुकी मिट्टी

अधिकारी बोल रहे है कि बच जाएंगे पेड़, कैंसर पहाड़ी में शिफ्ट हो रहे पेड़

रात में चोरी छिपे शिफ्ट हो रहे पेड़, जड़ों से झड़ चुकी मिट्टी
X

ग्वालियर,न.सं.। ग्वालियर,न.सं.। थाटीपुर पुनर्घनत्वीकरण परियोजना के पहले चरण में लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से 376 फ्लैट, स्कूल बिल्डिंग, कार्यालय काम्प्लेक्स और कम्युनिटी सेंटर के निर्माण कार्य का काम शुरु कर दिया गया है।लेकिन यहां पर लगे पेड़ों की रात में बलि ली जा रही है। यह सब काम रात के अंधेरे में चोरी छिपे किया जा रहा है।

थाटीपुर पुनर्घनत्वीकरण परियोजना के अंतर्गत पहले चरण में 136 करोड़ रुपये का टेंडर जारी होने के बाद हरियाली को लेकर उच्च न्यायालय में याचिका दायर हुई थी। इसमें उच्च न्यायालय ने 1080 पेड़ों में से सिर्फ 79 को काटने और 329 को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने के आदेश दिए थे। जिसके बाद दिल्ली की डीएमआईएस कंपनी को ठेका दिया। इस कंपनी ने यहां पर पेड़ों को शिफ्ट करने का काम शुरु किया है। लेकिन जिस तरह से पेड़ों को श्फ्टि किया जा रहा है उससे यह पेड़ जिंदा नहीं रह पांएगे। क्योंकि पेड़ों को जेसीबी मशीन से ऐसी हालत में उखाड़ा जा रहा है जो दुबारा लग ही नहीं पाएंगे। जबकि हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि पेड़ लग जाएंगे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियों

रात के समय जिस तरह से पेड़ों को शिफ्ट किया जा रहा है उसके वीडियों वायरल हो रहे है। इन पेड़ों को बिना विशेषज्ञों के शिफ्ट किया जा रहा है। इतना ही नही पेड़ों

को जमीन पर घसीटा रहा है जिसके चलते उनकी जड़ों को नुकसान पहुंच रहा है। लेकिन इन सबको देखने के लिए जिम्मेदारों ने आंख पर पट्टी बांध कर रखी है।

सिरोल और कैंसर पहाड़ी पर होने है शिफ्ट

मप्र हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त भरत यादव ने जब ग्वालियर आए थे तब उन्होनें बताया था कि योजना का काम अभी जितने क्षेत्र में किया जाएगा, उसमें कुल 700 पेड़ हैं। इसमें 407 पेड़ ऐसे हैं जो निर्माण कार्य वाले एरिया में मौजूद हैं। इनमें 329 पेड़ सिरोल व कैंसर पहाड़ी पर शिफ्ट कराए जाएंगे।

थाटीपुर प्रोजेक्ट में जिस तरह से पेड़ों को शिफ्ट किया जा रहा है वह पूरी से फर्जी किया जा रहा है। हम इस मामले में अब न्यायालय जाएंगे और बताएंगे कि यहा पर किस तरह से पेड़ों की बलि ली जा रही है।

राज चड्डा

पर्यावरण प्रेमी

पे को दिल्ली की कंपनी द्वारा शिफ्ट किया जा रहा है। पेड़ दूसरी जगह पर लग जाएंगे। रही बात रात की तो यातायात को लेकर रात्रि में पेड़ों को शिफ्ट किया जा रहा है।

- एनडी अहिरवार

उपायुक्त/ ग्वालियर वृत्त हाउसिंग बोर्ड

Updated : 19 Dec 2022 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top