Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > होली पर ग्वालियर से मथुरा जाने के लिए आरक्षण फुल, सामान्य टिकट की बिक्री बढ़ी

होली पर ग्वालियर से मथुरा जाने के लिए आरक्षण फुल, सामान्य टिकट की बिक्री बढ़ी

होली पर ग्वालियर से मथुरा जाने के लिए आरक्षण फुल, सामान्य टिकट की बिक्री बढ़ी
X

ग्वालियर। होली के त्यौहार पर मथुरा जाने वाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़़ती जा रही है। इस बार बड़े स्तर पर होली का त्यौहार मनाया जाएगा। इसको देखते हुए ज्यादातर ट्रेनों में आरक्षित श्रेणी के टिकट फुल हो चुके हैं। इसके बावजूद लोग बड़ी संख्या में सामान्य टिकट लेकर ट्रेनों में मथुरा के लिए जा रहे हैं। यही कारण है कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन दो हजार से अधिक टिकटों की बिक्री हो रही है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे द्वारा अतिरिक्त टिकट खिड़कियां संचालित की जा रही हैं।

ट्रेनों में कन्फर्म टिकट न मिलने पर यात्री अब सामान्य टिकट सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर मथुरा की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की अच्छी खासी भीड़ चल रही है। अब होली तक इसी तरह से ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बनी रहेगी। ग्वालियर से मथुरा की दूरी 172 किमी है। ट्रेन से सिर्फ ढाई घंटे का सफर होने के कारण लोग बड़ी संख्या में वहां जा रहे हैं। अभी तक स्टेशन पर सिर्फ तीन जनरल टिकट खिड़कियां खोलकर टिकटों की बिक्री की जा रही थी, लेकिन यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सोमवार को एक अतिरिक्त खिडक़ी खोली गई। अब व्यवस्था बनाने के लिए प्लेटफार्म क्रमांक एक व चार की तरफ अतिरिक्त काउंटर खोले जाएंगे, ताकि यात्रियों को जल्द टिकट मिल सके।

आज से निजामुद्दीन तक चलेगा स्पेशल ट्रेन

होली पर यात्रियों की सुुविधा के लिए मंडल से भी होली स्पेशल ट्रेन का संचालन शनिवार से शुरु किया जा रहा है। यह ट्रेन तीन फेरे लगाएगी। रेलवे ने गाड़ी संख्या 04197/04198 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी- हजरत निजामुद्दीन होली स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

गाड़ी संख्या 04197 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से 23, 24, 25 मार्च को समय दोपहर 3:45 बजे रवाना होगी। ट्रेन शाम को 5:20 बजे ग्वालियर पहुंचेगी व रात्रि को 12.:30 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।

इसी तरह गाड़ी संख्या 04198 हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 24, 25, 26, मार्च को रात में 2 बजे रवाना होगी व सुुबह 7:28 पर ग्वालियर आएगी। ट्रेन का ठहराव मथुरा, आगरा, धौलपुर, मुरैना, ग्वालियर, डबरा, दतिया में रहेगा।

ट्रेनों में नहीं मिली बैठने की जगह, गेट पर बैठकर की यात्रा

होली पर घर जाने के लिए लोगों ने यात्रा करना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। आलम यह रहा है कि ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी रही। ग्वालियर बरौनी मेल, खजुराहो उदयपुर इंटरसिटी समेत दिल्ली, लखनऊ, भोपाल की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें पूरी तरह भरकर रवाना हुईं। हालात यह रहे कि यात्रियों को ट्रेन में बैठने की जगह नहीं मिली। किसी ने ट्रेन के गेट पर बैठकर तो किसी ने खड़े होकर सफर किया।

झांसी मंडल की दूसरी सबसे लंबी लूप लाइन पर रफ्तार भरेंगी ट्रेन

बीना-धौलपुर के बीच बिछाई जा रही तीसरी लाइन के कार्य में झांसी मंडल ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अब दतिया-सोनागिर के बीच मंडल की दूसरी सबसे लंबी लूप लाइन पर ट्रेनें रफ्तार भर सकेंगीं। सोनागिर स्टेशन पर बुधवार को 2.40 घंटे में तीसरी लाइन में शामिल इस लूप लाइन की इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की गई।

सोनागिर स्टेशन पर इंटरलॉकिंग कार्य के साथ ही समपार फाटक संख्या 387 को भी इंटरलॉक किया गया है। इसके साथ ही मंडल की दूसरी सबसे लंबी लूप लाइन और तीसरी लाइन की पहली सबसे लंबी कॉमन लूप लाइन तैयार हो गई है। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के निर्देशन में वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलीकॉम इंजीनीयर (समन्वय) विष्णु शंकर गुप्ता, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल व सहायक मंडल सिग्नल एवं टेलीकॉम इंजीनीयर विजय कुमार भारती के नेतृत्व में अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य परिचालन विभाग ने पूरा किया है

Updated : 23 March 2024 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top