Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आमला सिविल अस्पताल में समस्याओं को लेकर व्यापारी संघ ने दिया धरना, रखी अपनी मांगें

आमला सिविल अस्पताल में समस्याओं को लेकर व्यापारी संघ ने दिया धरना, रखी अपनी मांगें

आमला नगर में सबसे ज्यादा रक्तदाता होने के बावजूद आमला सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक नहीं

आमला सिविल अस्पताल में समस्याओं को लेकर व्यापारी संघ ने दिया धरना, रखी अपनी मांगें
X

आमला। आमला नगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को करोड़ों की लागत से 60 बेड का सिविल अस्पताल तो बना दिया गया। परंतु मरीजों, नगरवासियों, ग्रामीणजनों को इसकी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है इसका मुख्य कारण डॉक्टरों की उपलब्धता नहीं होना है आमला सिविल अस्पताल में डॉक्टर के 11 पद स्वीकृत है परंतु एमबीबीएस डॉ. 2 ही अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जिसमें से एक डॉक्टर ने अभी हाल ही मे ज्वाईन किया हैं।

लगभग 5 लाख की आबादी वाली तहसील पर 2 डॉक्टर का होना हास्यास्पद लगता है ऑपरेशन थिएटर है सामग्री, टेक्नीशियन नहीं है, सिविल सर्जन नहीं है, स्त्री रोग विशेषज्ञ नहीं है, एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट नहीं है, 5 पद एमबीबीएस डॉक्टर और 4 पद एमडी डॉक्टर के रिक्त है। डिलीवरी हेतु आवश्यक सामग्री नहीं है, ड्रेसिंग मटेरियल आवश्यकता से कम उपलब्ध है, कई मेडिसिन डिमांड पर भी उपलब्ध नहीं, अस्पताल में गार्ड नहीं है, ड्रेसर नहीं है, सफाई कर्मी के 8 पद स्वीकृत हैं मात्र 5 पदस्थ है, 3 पद रिक्त है आया के भी 3 पद है जिसमें 1 पदस्थ है 2 रिक्त है, ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों से बात करने पर पता चला कि ठेकेदार पूरा पेमेंट नहीं देता है।


पीपीएफ एवं सीपीएफ भी नही काटते, स्थिति यह है कि जब कोई गंभीर बीमारी से अथवा छोटी सी बीमारी से पीड़ित होकर मरीज यहां आता है तो उसे बैतूल या नागपुर का रुख बता दिया जाता है, इन सब बातों को देख कर भी जनप्रतिनिधि मौन है, परंतु समस्याओं को देखते हुए प्रगतिशील व्यापारी कल्याण संघ, आमला मेन रोड व्यापारी संघ आमला ,गांधी व्यापारी संघ बोडखी ,व्यापारी संघ बोडखी, सराफा मार्केट संघ आमला द्वारा 21 अप्रैल शुक्रवार को आधे दिन का सांकेतिक सफल बंद रखा गया जिसमें व्यापारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर के अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर के विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम जनपद चौक पर रखा गया था। जिसमें व्यापारी बंधुओं ने शांतिपूर्वक अपना आंदोलन रख मंच से अपनी बात जनप्रतिनिधियों तक शासन प्रशासन तक पहुंचाने के लिए अपनी आवाज को बुलंद किया। कार्यक्रम को नगर के सभी व्यापारी संघ अध्यक्ष एवं व्यापारियों ने संबोधित किया गांधी व्यापारी संघ अध्यक्ष बबलू चड्डा द्वारा अस्पताल में व्याप्त समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही, मेंन मार्केट व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय साहू द्वारा शासन प्रशासन द्वारा एक माह में मांग न माने जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई।

बोडखी व्यापारी संघ अध्यक्ष टीडी मोटवानी द्वारा आमजन से इस आंदोलन का हिस्सा बनने की अपील की गई। प्रगतिशील व्यापारी संघ अध्यक्ष अनिल सोनी द्वारा कहा गया कि अत्यावश्यक सेवा के अंतर्गत आने वाली हमारी स्वास्थ्य सेवा का लाभ भी हम लोगों को नहीं मिल पा रहा हम आज भी आदिकाल में हम जी रहे हैं सरकार एवं प्रतिनिधि द्वारा विकास प्रदेश की बात की जाती है और यहां लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं तक नहीं मिल पा रही। कार्यक्रम को रविंद्र दवंडे ,देवेंद्र सिंह राजपूत, सुभाष देशमुख, हेमंत गुगनानी, राजू मदान, खेमचंद मदान जन कल्याण सेवा समिति के राहुल ढेन्डे, अमित यादव पत्रकार राकेश धामोड़े द्वारा संबोधित किया गया। तहसीलदार आमला लवीना घागरे,

आमला थाना प्रभारी सुनील पंद्रे द्वारा धरना स्थल पहुंचकर सभी व्यापारी संघ अध्यक्ष के हाथ से ज्ञापन लिया।ज्ञापन में शीघ्र ही 2 महिला डॉक्टरों की पदस्थापना, बच्चों के लिए शिशुरोग विशेषज्ञ, सभी रिक्त पदों को भरने ब्लड डोनेशन में आमला का नाम मध्यप्रदेश में नंबर वन पर है फिर भी यहां ब्लड बैंक नहीं है ब्लड बैंक शीघ्र प्रारंभ करने सहित सभी मांग मध्य प्रदेश शासन के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बैतुल हरदा सांसद, कलेक्टर बैतुल एवं विधायक आमला से की गई है। कार्यक्रम का संचालन सत्यप्रकाश एवं आभार प्रदर्शन यशवंत चढ़ोकार द्वारा किया गया।

Updated : 21 April 2023 2:31 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Vikki Pardhi

Reporter - Amla, Dist. Betul


Next Story
Top