Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तिघरा का जलस्तर 737 पर पहुंचा, कभी भी खुल सकते है बांध के गेट, 24 घंटे निगरानी शुरू

तिघरा का जलस्तर 737 पर पहुंचा, कभी भी खुल सकते है बांध के गेट, 24 घंटे निगरानी शुरू

तिघरा का जलस्तर 737 पर पहुंचा, कभी भी खुल सकते है बांध के गेट, 24 घंटे निगरानी शुरू
X

ग्वालियर। शनिवार की सुबह से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का सिलसिला दोपहर तक झमाझम बारिश में बदल गया। सुबह से ही शुरू हुई बारिश से शहर का जनजीवन प्रभावित हो गया। उधर पानी की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों के लिए तिघरा बांध से अच्छी खबर आई है। बांध अपने अधिकतम जल स्तर 738 से मात्र एक 1 फुट ही खाली रह गया है। साथ ही तिघरा का जलस्तर 737 फुट के पास पहुंचने के बाद लगभग 4100 एमसीएफटी पानी आ गया है।

हालांकि तिघरा जलाशय के कैचमेंट क्षेत्र में कुछ ज्यादा बारिश नही हुई है। लेकिन बारिश का क्रम जारी है और 12 घंटे की बारिश के बाद बांध का जल स्तर 738.50 तक पहुंचने की संभावना है। जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों की मानें तो 738.50 का जलस्तर पहुंचते ही ऊपर से आने वाले पानी को निकालने के लिए बांध के गेट खोले जाएंगे।

तिघरा बांध का जलस्तर शनिवार देर रात तक 737 तक पहुंच गया है। उधर कैचमेंट एरिया से लगातार पानी आ रहा है, जिसके चलते देर रात तक जलस्तर बढऩे की संभावना है। जल संसाधन विभाग की मानें तो मानसूनी बारिश के चलते तिघरा क्षेत्र में लगातार पानी आ रहा है। ऐसी स्थिति रहने पर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में ही बांध अपने अधिकतम भराव स्तर 738 फुट या 4060 एमसीएफटी को पार कर लेगा। जिसके बाद बांध में आने वाले अतिरिक्त पानी को गेट खोल निकालना पड़ेगा।

Updated : 8 Oct 2022 5:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top