Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तिघरा दो फुट खाली, अब बारिश का इंतजार

तिघरा दो फुट खाली, अब बारिश का इंतजार

तीन दिन अच्छी बारिश हुई, तो इस बार भी खुलेंगे गेट

तिघरा दो फुट खाली, अब बारिश का इंतजार
X

ग्वालियर, न.सं.। घाटीगांव व मोहना क्षेत्र के अलावा तिघरा कैचमेंट क्षेत्र में बारिश के चलते बीते 15 अगस्त के बाद से तिघरा बांध का जल स्तर धीरे-धीरे बढक़र 736 फुट को पार कर गया है। हालांकि अभी भी तिघरा के भरने वाले अधिकतम लेवल 738 फुट से दो फुट खाली रह गया है। कैचमेंट से लगातार आने वाले पानी के चलते तिघरा का जल स्तर धीरे-धीरे अपने अधिकतम स्तर को एक दो दिन में छू लेने की उम्मीद है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तीन दिन लगातार बारिश अच्छी होती है, तो बांध के गेट खोल दिए जाएंगे।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि शहरवासियों के लिए अगले साल जुलाई तक का पेयजल आ गया है। हालांकि चालू वर्ष में तिघरा व मोतीझील प्लांट से प्रतिदिन 8 एमसीएफटी पानी (प्रतिदिन 185 एमएलडी) (5.24 अरब लीटर) की आपूर्ति जारी है। जिसके चलते शहर में पेयजल आपूर्ति के अलावा 68-68 एमएलडी व तिघरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 45 एमएलडी यानि 140 एमएलडी पानी से शहर की चारों विधानसभा क्षेत्रों में स्थित 56 टंकियों को भरने का काम होता है।

जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों ने डाला डेरा

तिघरा बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों ने बांध पर ही डेरा डाल दिया है। साथ ही जल संसाधन विभाग ने निगरानी बढ़ा दी है। बांध का जल स्तर हर दो घंटे में लिया जा रहा है। 2.5 फुट और भरते ही बांध के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं।

ग्वालियर से मुरैना तक दी जाएगी सूचना

तिघरा बांध के गेट खुलने से पहले जलसंसाधन विभाग ग्वालियर जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह को सूचना देंगे। इतना ही नहीं मुरैना जिलाधीश व पुलिस अधीक्षक को भी गेट खोलने से पहले सूचना दी जाएगी। सूचना देने के बाद बांध पर लगा सायरन बजेगा। जिसके बाद बांध के गेट खोले जाएंगे।

इनका कहना है

तिघरा का जल स्तर 736 के पार हो गया है। हम लोग लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। बांध के गेट जलस्तर बढ़ते ही कभी भी खोले जा सकते हैं।

संतोष तिवारी, उपयंत्री यंत्री ,जल संसाधन विभाग

Updated : 19 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top