Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कोरोना के चलते नहीं सजा तिब्बत मार्केट, स्थानीय व्यापारियों ने संभाला ऊनी बाजार

कोरोना के चलते नहीं सजा तिब्बत मार्केट, स्थानीय व्यापारियों ने संभाला ऊनी बाजार

कोरोना के चलते नहीं सजा तिब्बत मार्केट, स्थानीय व्यापारियों ने संभाला ऊनी बाजार
X

ग्वालियर। शहर में सर्दी बढ़ने के साथ अब लोगों को गर्म कपड़ों और तिब्बती मार्केट की याद आने लगी है।लेकिन सर्दियों की आहट के साथ हर साल सजने वाले तिब्बती बाजार पर इस साल कोरोना का ग्रहण लग गया है।कोरोना महमारी के कारण इस साल प्रशासन ने तिब्बत मार्केट को अनुमति नहीं दी है। जिसके बाद पिछले करीब चार दशकों में ये पहला मौका है जब निर्वासित तिब्बती व्यापारी शहर में ऊनी वस्त्र नहीं बेच पाएंगे। ये तिब्बती व्यापारी हर साल देश के विभिन्न शहरों और राज्यों में जाकर गर्म कपड़ों का व्यापार करते है। ग्वालियर में 1 अक्टूबर से फरवरी के अंत तक ये बाजार शहर में लगता आया है। चार माह के इस कारोबारके लिए ये व्यापारी हिमाचल, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड आदि राज्यों से आकर गर्म कपड़े बेचते है। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार तिब्बत बाजार सूना रह गया है।

इस साल तिब्बत बाजार ना लगने से शहरी व्यापारियों ने ऊनी व्यापार की जिम्मेदारी को संभाल रखा है। फूलबाग से लेकर गुरुद्वारे एवं बाड़े के फुटपाथों पर डेरा जमाया हुआ है। जहां ये लोकल व्यापारी बड़ी मात्रा में गर्म कपड़े बेच रहे है। सर्दी बढ़ने के साथ लोगों को गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर कर दिया है। इस के साथ ही गर्म कपड़ों की खरीददारी भी बढ़ गई है। फुटपाथ बाजार के साथ बड़ी दुकानों और शोरूमों में स्थानीय व्यापारी गर्म कपड़े बेच रहे है। इन व्यापारियों के पास गर्म स्वेटर, जैकेट शॉल, कंबल आदि है। जो कई डिजाइंस और रंगों में उपलब्ध है।

जैकेट्स एवं स्वेटर बनी पहली पसंद -

यदि बाजार में देखे तो इस साल कई नए स्टाइल, डिजाइन, रंग, और डिजाइंस मार्केट में उपलब्ध है। युवाओं के बीच ब्लू, डार्क ब्लू, ब्लेक एवं ब्राउन कलर्स की जैकेट ज्यादा पसंद की जा रही है। वहीँ युवतियों में डीप रेड और डार्क पिंक कलर्स का ट्रेंड बना हुआ है।ये जैकेट्स 500 से लेकर 1000 रूपए तक की कीमत में उपलब्ध है। इसके अलावा लेदर, हुडी, पोलर जैकेट युवाओं की पसंद बनी हुई है। जैकेट्स के अलावा युवतियों एवं महिलाओं के बीच ऊनी टॉप्स और ब्राईट कलर्स के स्वेटर व कार्डिगन पसंद किये जा रहे है। वाईट, पिंक, मैरून, रेड, ग्रे कलर के पीठ,एवं गलों पर डिजाईन वाले स्वेटर्स में बदलते फैशन की नई झलक दिख रही है।



Updated : 12 Oct 2021 11:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top