Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों में कोरोना जांचने लगी थर्मल स्क्रीनिंग मशीन

ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों में कोरोना जांचने लगी थर्मल स्क्रीनिंग मशीन

ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों में कोरोना जांचने लगी थर्मल स्क्रीनिंग मशीन
X

ग्वालियर। ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को कोरोना वायरस का संक्रमण है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए आज रेलवे स्टेशन पर ऑटोमैटिक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन लगाईं गई।उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल द्वारा इसे ग्वालियर स्टेशन पर लगाया गया है। रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब इस सिस्टम से होकर गुजरना होगा।

इस मशीन में लगे कैमरे की मदद से प्लेटफार्म से गुजरने वाले यात्री के शरीर के तापमान की जांच की जा सकेगी। इसके साथ ही यात्री की तस्वीर भी इस सिस्टम में स्टोर हो जाएगी।जांच के दौरान यात्री को कैमरे के सामने बने एक सर्कल पर 20 से 25 सेकंड तक खड़े रहना होगा। जैसे ही वह कैमरे में आएगा तो सिस्टम की स्क्रीन पर यात्री के शरीर का तापमान दिखाई देने लगेगा। यदि तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है तो उसकी तस्वीर पर लाल रंग आ जाएगा और अलार्म बजने लगेगा। इसके बाद संबंधित यात्री की जाँच दल द्वारा पूरी जाँच की जाएगी।

ऑटोमैटिक थर्मल स्क्रीनिंग सिस्टम को अभी रेलवे स्टेशन पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत लगाया गया है। इसके यहाँ सफल होने और बेहतर परिणाम आने के बाद इसे मंडल के सभी स्टेशनों पर लगाया जाएगा। इस सिस्टम को ऑपरेट करने की जिम्मेदारी आरपीएफ को दी गई है।



Updated : 2020-06-24T14:52:56+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top