Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आत्म निर्भर योजना के तहत प्रतिभावन युवा उद्यमी देंगे शहर के विकास के लिए सुझाव

आत्म निर्भर योजना के तहत प्रतिभावन युवा उद्यमी देंगे शहर के विकास के लिए सुझाव

स्मार्ट सिटी और ड्रीम हैचर इंक्युबेशन सेंटर के तत्वाधान में टेक प्रतियोगिता का शुभारम्भ

आत्म निर्भर योजना के तहत प्रतिभावन युवा उद्यमी देंगे शहर के विकास के लिए सुझाव
X

ग्वालियर। शहर के ऐसे प्रगतिशील युवा जिनके पास बेहतर आईडियाज तो हैं, लेकिन आर्थिक एवं अन्य अभावों के कारण वह स्वयं को खड़ा नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कारपोरेशन और ड्रीम हैचर इन्क्यूबेशन सेन्टर ने संयुक्त रूप से आज तीन दिवसीय टेक चैलेंज की शुरुआत की। महाराज बाडा स्थित टाउन हॉल में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह और निगम कमिश्नर संदीप माकिन के मुख्य आतिथ्य में सत्र की शुरुआत हुई। इस मौके पर स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह सहित युवा छात्र-छात्रायें और उद्यमी बडी संख्या में उपस्थित थे।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी प्रतियोगियों को शुभकामनायें देते हुए प्रतिभागियो को ऐसे सुझाव देने की सलाह दी, जिससे व्यापक तौर पर जनसमस्याओं को सुधारने में मदद मिल सके।उन्होंने बताया कि सरकारी प्रबंधन में सुझाव शेयर करते समय विभिन्न पहलुओं और उससे जुडे हर श्रेणी के व्यक्ति विशेष को ध्यान में रखकर सुझाव देना जरुरी है। तभी वह सुझाव महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

ग्वालियर एक हेरिटेज सिटी-



नगरनिगम आयुक्त संदीप माकिन ने कहा की ग्वालियर एक हेरिटेज सिटी के रुप में पहचान रखता है और ऐसे में जरुरी होता है कि प्रतिभागियों द्वारा दिये जाने वाले सुझाव में इस बात का खास ख्याल रखा जाये, जो विरासत को सहेजने के साथ ही प्रोद्योगिकी के माध्यम से किसी जनसमस्या का उचित उपाय निकालने में कारगार साबित हो।

ऑनलाइन भेज सकते है आइडिया -



स्मार्ट सिटी सीईओ ने जानकारी देते हुए बताया की इस प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी प्रतिभागी आगामी 6 दिसंबर 2020 तक अपना आईडिया ऑनलाईन www.dreamhatcher.in वेबसाइट पर दे सकेगे। प्रतियोगिता में चुने गये पहले दस प्रतिभागियों को 15 दिवस में अपने आईडिया स्मार्ट सिटी अधिकारियों के सामने प्रस्तुत करने का मौका दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवाओं को 2 लाख रुपये तक के पुरुस्कार भी प्रदान किये जायेंगे। कुल 6 प्रतिभागियों को ये पुरुस्कार दिए जाएंगे। जिसमें पहला पुरुस्कार 50000, दूसरा 30000 और तीसरा 20000 होगा। प्रत्येक श्रेणीयों में दो -दो सुझावों को यह पुरुस्कार प्रदान किये जायेंगे।

इनका कहना है -

ड्रीम हैचर परियोजना शहर में युवा एवं प्रतिभावान उद्यमियों को प्रोत्साहित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अपना रही है। जिससे युवा अपने खुद के आइडियाज को धरातल पर उतार सकें और अपने कैरियर का स्टार्टअप कर सकें, युवाओं के इस सपने को साकार करने में ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा हरसंभव मदद की जा रही है। इस चैलेंज का उद्देश्य आईटी क्षेत्र से जुड़े लोगों को सूचना प्रद्योगिकी की मदद से शहर में जनसमस्यों को सुधारने हेतु आवश्यक सुझाव प्राप्त करना है।

जयति सिंह , स्मार्ट सिटी सीईओ


Updated : 12 Oct 2021 11:10 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top