Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तत्काल टिकट की सुविधा शुरू, यात्री ने बनवाया टिकट

तत्काल टिकट की सुविधा शुरू, यात्री ने बनवाया टिकट

तत्काल टिकट की सुविधा शुरू, यात्री ने बनवाया टिकट

ग्वालियर, न.सं.। रेलवे ने सोमवार से स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट की व्यवस्था शुरू कर दी है। यात्री पूर्व की तरह इन ट्रेनों में प्रारंभिक स्टेशन से गाड़ी के चलने के एक दिन पहले टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। हालांकि मंडल में केवल ग्वालियर में एक टिकट बनवाया गया। वो भी इटावा से किशनगंज का।

कोरोना के चलते रेलवे ने 23 मार्च से मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद कर रखा है। रेलवे ने एक मई से अलग-अलग शहरों में फंसे श्रमिक मजदूर व कामगारों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था, जिनका संचालन 30 जून से बंद हो जाएगा। इसी तरह 12 मई से अप और डाउन तीस राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाईं गईं। इनमें अप और डाउन की आठ ट्रेनें झांसी होकर गुजर रहीं हैं। एक जून से 200 अप और डाउन की मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। इनमें अप और डाउन की 14 ट्रेनें ग्वालियर होकर गुजर रहीं हैं। स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को अनुमति दी जा रही है।

इस कारण तमाम यात्रियों को अंतिम दिनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहे थे। यात्रियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने 29 जून से तत्काल सेवा शुरू कर दी। तत्काल टिकट में कुछ सीटों को सुरक्षित रखा जाता है। इन सीटों को लेने के लिए यात्री को एक दिन पहले आरक्षण कराना पड़ता है। एसी कोच में सुबह 10 बजे और स्लीपर में सुबह 11 बजे से टिकट बनता है। इस सेवा में कंफर्म टिकट लेने के लिए यात्रियों को 100 रुपये से 250 रुपये तक अतिरिक्त किराया देना पड़ता है।

Updated : 2020-07-01T06:30:25+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top