Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > तीन महीने चलेगा स्वच्छता सर्वेक्षण, पहला सर्वेक्षण 1647 अंको का होगा

तीन महीने चलेगा स्वच्छता सर्वेक्षण, पहला सर्वेक्षण 1647 अंको का होगा

निगमायुक्त ने कहा सार प्लांट चालू मिलने चाहिए, बंद मिले तो कार्रवाई

तीन महीने चलेगा स्वच्छता सर्वेक्षण, पहला सर्वेक्षण 1647 अंको का होगा
X

ग्वालियर,न.सं.। इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 चार चरणों में किया जा रहा है तथा आगामी 3 महीने तक सर्वेक्षण चलेगा। जिसमें पहला सर्वेक्षण 1647 अंको का है इसके लिए सभी तैयार रहें। आगामी पांच दिनों में दीवाल लेखन सुनिश्चित करें। शहर के सभी सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, कचरा ट्रांसफर स्टेशन एवं लेन्डफिल साइट या अन्य प्लांट चालू कंडीशन में रहे बंद नही मिलना चाहिए सर्वेक्षण टीम निरीक्षण करेगी। यह निर्देश मंगलवार को निगमायुक्त किशोर कान्याल ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारियोंं की बैठक में अधिकारियों को दिए।बैठक में अपर आयुक्त आर के श्रीवास्तव, अपर आयुक्त वित्त रजनी शुक्ला, उपायुक्त डॉ. अतिबल सिंह यादव, मिनी अग्रवाल, सहित सभी वार्ड मोनीटर, क्षेत्राधिकारी एवं स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

निगमायुक्त श्री कन्याल ने कहा कि सभी क्षेत्रों में नालो की साफ सफाई रखे यह संबंधित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारी की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही सभी कचरा संग्रहण गाडिय़ो पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 लिखा हो एवं आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्र में सफाई रहे। सभी व्यवसायिक क्षेत्रों में नियमित रात्रिकालीन सफाई हो। सभी सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय साफ रहें। इसके साथ ही सभी क्षेत्रों में गीला व सूखा कचरा सेग्रिगेशन होकर ही मिले। किसी भी क्षेत्र में कहीं भी कचरा ठिया न रहे, यह सभी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी सुनिश्चित करें। निगमायुक्त श्री कन्याल ने निर्देश दिए कि शहर में स्वच्छता का कार्य वार्ड स्तर पर सिस्टम बनाकर किया जाएगा। इसके लिए हमें प्रत्येक छोटी-छोटी चीजों को प्रारंभ से ही ध्यान में रख कर स्वच्छता की दिशा में कार्य करना होगा तथा वार्ड स्तर पर ही निगरानी सिस्टम ऐसा होना चाहिए कि छोटी-छोटी समस्यायें ऊपर तक न आ पायें और उनका निराकरण वार्ड स्तर पर ही हो जाए।

एल-3 में शिकायते मिली, तो कटेगा वेतन

सीएम हेल्पलाइन के तहत आने वाली शिकायतों का निराकरण शिकायतकर्ता की संतुष्टी के साथ करें। अगले मंगलवार को अगर एल-3 पर किसी भी अधिकारी की शिकायत पाई जाएगी तो उसका एक दिन का वेतन काटा जाएगा। इसलिए एल-3 व एल-4 पर आने से पहले ही शिकायतों का निराकरण करें। यह बात निगमायुक्त ने अधिकारियों से कही।

Updated : 28 Dec 2022 6:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top