Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में संक्रमित गर्भवती का ऑपरेशन से कराया प्रसव

ग्वालियर के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में संक्रमित गर्भवती का ऑपरेशन से कराया प्रसव

ग्वालियर के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में संक्रमित गर्भवती का ऑपरेशन से कराया प्रसव
X

ग्वालियर, न.सं.। जयारोग्य चिकित्सालय के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। वहीं कुछ गर्भवती महिलाएं भी भर्ती हो रही हैं, जो कोरोना संक्रमित हैं। इसलिए अस्पताल में ऐसे कोरोना संक्रमितों के लिए अलग से ऑपरेशन थिएटर तैयार किया गया है, जिससे मरीजों का ऑपरेशन किया जा सके। इसी के चलते गुरुवार को कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला का सफल ऑपरेशन करते हुए ओटी का उद्घाटन हुआ। इसमें खास बात यह है कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। धौलपुर निवासी 24 वर्षीय गर्भवती महिला को परिजनों ने प्रसव के लिए पिछले दिनों कौल हॉस्पिटल में भर्ती कराया था। जहां चिकित्सकों ने ऑपरेशन से प्रसव कराने की बात कहते हुए कोरोना की जांच कराई। जांच में महिला को कोरोना संक्रमण निकलने के बाद उसे गत दिवस ही देर रात सुपर स्पेशलिटी में शिफ्ट किया गया। यहां महिला का गुरुवार की सुबह 8.24 पर ऑपरेशन से प्रसव कराया गया। महिला ने स्वस्थ बेटी को जन्म दिया है, जिसका वजन 2 किलो 800 ग्राम है। ऑपरेशन के बाद महिला को सुपर स्पेशलिटी के ही आईसीयू में रखा गया है एवं बच्चे को एन.आई.सी.यू. में रखा गया है। उधर महिला के सफल ऑपरेशन पर गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ. एस.एन. अयंगर व अस्पताल अधीक्षक डॉ. आर.के.एस. धाकड़ ने चिकित्सकों को बधाई देते हुए धन्यवाद दिया है।

पीपीई किट व मास्क पहनकर किया ऑपरेशन

ऑपरेशन के दौरान चिकित्सकों द्वारा पूरी सावधानी बरती गई। गायनिक की विभागाध्यक्ष डॉ. वृन्दा जोशी के मार्गदर्शन में डॉ. नीलम राजपूत एवं डॉ. राजकिशोरी दंडोतिया, निस्चेतना से डॉ. शिवानी सहित अन्य दो चिकित्सकों द्वारा यह सफल ऑपरेशन किया गया। इस दौरान सभी चिकित्सकों ने पीपीई किट व मास्क पहनने के साथ ही सभी सावधानियां बरतीं गईं। डॉ. वृदा जोशी ने बताया कि बच्चे की नाल में अंटा लगा हुआ था, इसलिए ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया और सफल ऑपरेशन हुआ है। उन्होंने बताया कि बच्चा व मां दोनों ही पूरी तरह स्वस्थ हैं।

जांच के लिए भेजा नमूना

इधर बच्ची को एन.आई.सी.यू. में आईसोलेट किया गया है। साथ ही कोरोना की जांच के लिए उसका नमूना लेकर भेज दिया गया है। नवजात बच्ची की रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। चिकित्सकों का कहना है कि मां को कोरोना संक्रमण होने के चलते एहतियात के तौर पर बच्चे की भी जांच कराई जा रही है।

पहले भी करा चुके हैं प्रसव

इधर कमलाराजा अस्पताल में पूर्व में भी मुरैना निवासी 32 वर्षीय गर्भवती महिला को भी कोरोना संक्रमण के चलते सुपर स्पेशलिटी में भर्ती कराया गया था। यहां चिकित्सकों की टीम द्वारा गत दिवस बुधवार को नॉर्मल डिलेवरी कराई गई। महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया था।

Updated : 2020-05-30T12:50:48+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top