Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रहेगी विशेष सुरक्षा व्यवस्था

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रहेगी विशेष सुरक्षा व्यवस्था

प्रत्याशियों ने गड़बड़ी की आशंका वाले मतदान केंद्रों की भी दी है सूची, वहां रहेगी पैनी नजर, माइक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे मौजूद, जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की

ग्वालियर/स्वदेश वेब डेस्क। दो दिन बाद यानि 28 नवम्बर को मतदान दिवस है। इस दिन जिले की सभी छह विधानसभा सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। जिला प्रशासन ने मतदान कराने वाले दलों के लिए एमएलबी कॉलेज में व्यवस्था की है। सोमवार को दो ऑब्जर्वर्स की मौजूदगी में जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने अपनी टीम के साथ सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

एमएलबी कॉलेज से मंगलवार को मतदान सामग्री का वितरण होगा। इस दिन मतदान कराने वाले कर्मचारी मतदान सामग्री लेकर अपने गंतव्य की तरफ रवाना होंगे। उन्हें सामग्री लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसलिए जिला प्रशासन ने उन सभी कर्मचारियों को सोमवार को एमएलबी कॉलेज बुलाया जिससे वो ये देख सकें कि उन्हें कौन सी सामग्री किस काउंटर से लेनी है, कहाँ बैठकर सामग्री का मिलान करना है साथ ही उनकी उपस्थिति भी दर्ज की जा सके। निर्देश के बाद सुबह से ही कर्मचारियों का एमएलबी कॉलेज में पहुंचना शुरू हो गया था। हालाँकि जिला प्रशासन ने बहुत अच्छी व्यवस्था की है। सभी जानकारी को बड़े बड़े और स्पष्ट अक्षरों में लिखवाया है फिर भी कई कर्मचारी अपने काउंटर को पूछते परेशान देखे गए।

ऑब्जर्वर्स को जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिखाईं व्यवस्थाएं

सोमवार को दो ऑब्जर्वर को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा ने एमएलबी कॉलेज की व्यवस्थाओं का अवलोकन कराया। ऑब्जर्वर ने सभी पर संतुष्टि जताई। उन्हें जहाँ कुछ संशोधन लगा उसपर उन्होंने अपनी राय जिला निर्वाचन अधिकारी को बता दी। निरीक्षण दल ने विधानसभावार बने काउंटर्स, मतदान सामग्री वितरण काउंटर्स सहित रिटर्निंग ऑफिसर्स के बैठने के लिए उपलब्ध स्थान को भी देखा। टीम ने मैदान में खड़े वाहनों को भी देखा और मतदान दल कैसे और कहाँ रवाना होंगे इसकी जानकारी ली।

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर रहेगी विशेष चौकसी

जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर अशोक कुमार वर्मा के अनुसार चुनावों के लिए लगभग 10 हजार कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है। जिले में 1726 मतदान केंद्र है जिनमें से 300 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं , इसके अलावा प्रशासन के पास प्रत्याशियों द्वारा एक सूची उपलब्ध कराई गई है जहाँ कुछ मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी की आशंका जताई गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी मतदान केंद्रों पर विशेष चौकसी रखी जाएगी। कैमरों से सुरक्षा होगी , माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे और सीएपीएफ एवं जिला पुलिस बल तैनात रहेगा । श्री वर्मा ने बताया कि इसके अलावा 78 मतदान केंद्र ऐसे भी हैं जिसका संचालन महिला कर्मचारी या हमारे वरिष्ठ अधिकारी करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मतदाता निर्भीक होकर , किसी के प्रलोभन में आये बिना मताधिकार का प्रयोग करे। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से अपील भी की है कि वे किसी के प्रलोभन में आएं कोई जबरदस्ती करता है तो प्रशासन को सूचित करें और निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Updated : 30 Nov 2018 2:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top