Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सौम्या और व्याप्ति ने रोशन किया ग्वालियर का नाम, UGC NET परीक्षा में अर्जित की सफलता

सौम्या और व्याप्ति ने रोशन किया ग्वालियर का नाम, UGC NET परीक्षा में अर्जित की सफलता

ग्वालियर की दो बेटियों ने UGC की अखिल भारतीय स्तर की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा "यूजीसी नेट "में सफलता हासिल की

सौम्या और व्याप्ति ने रोशन किया ग्वालियर का नाम, UGC NET परीक्षा में अर्जित की सफलता
X

व्याप्ति उमडेकर एवं सौम्या तारे

ग्वालियर। ग्वालियर महानगर की दो बेटियों ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की अखिल भारतीय स्तर की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा "यूजीसी नेट "में सफलता हासिल की है।पत्रकारिता एवं जनसंचार में सौम्या तारे एवं हिंदी साहित्य में व्याप्ति उमडेकर ने हाल ही में घोषित यूजीसी नेट में यह महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की। दोनों अब देश के सभी विश्वविद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों में सहायक प्राध्यापक की सेवाओं के लिए पात्र हो गईं हैं। सौम्या तारे स्वदेश के समूह संपादक अतुल तारे एवं स्वयं सिद्धा सामाजिक संगठन की प्रमुख महिमा तारे की सुपुत्री हैं। सौम्या की यह उपलब्धि इस अर्थ में खास है कि वे अभी पत्रकारिता में पीजी डिग्री की माखनलाल चतुर्वेदी विवि भोपाल में अंतिम सेमेस्टर की छात्रा हैं। इससे पहले सौम्या ने एशिया के सबसे प्रतिष्ठित पत्रकारिता संस्थान इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन नई दिल्ली से स्नातक की डिग्री में भी सर्वोच्च स्थान अर्जित किया था।सौम्या ने दूरदर्शन के अलावा मुंबई बेस्ड न्यूज बेबसाइट एनईडब्ल्यूजे एवं रेन ड्राप में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

शहर की दूसरी बेटी व्याप्ति उमड़ेकर ने यह परीक्षा हिंदी साहित्य विषय मे उत्तीर्ण की है।व्याप्ति शहर की नवोदित साहित्यकार भी हैं जो साहित्य के साथ समसामायिक विषयों पर लगातार लिख रही हैं।विष्णु-प्रतिभा उमडेकर की सुपुत्री व्याप्ति ने माधव महाविद्यालय से हिंदी साहित्य में एम ए की परीक्षा96.69 परसेंटाइल के साथ पास की है।व्याप्ति ने अपना लघुशोध प्रबंध- महारथी कर्ण (मृत्युंजय तथा रश्मिरथी पर आधारित) पर पूरा किया है।मध्य भारतीय हिंदी साहित्य सभा द्वारा उन्हें निराला जयंती युवा साहित्यकार सम्मान 2018 दिया गया इसके अलावा उन्हें 2019 में राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त स्मृति संस्थान द्वारा सम्मान ,2021में मामा माणिकचंद वाजपेयी स्तंभ लेखक सम्मान एवं 2023 में भारतीय सिंधु सभा(युवा शाखा) सम्मान मिल चुका है।हिंदी एवं मराठी में व्याप्ति समान अधिकार के साथ लिखती हैं। दोनों बेटियों के इस सुयश पर शहर के गणमान्य नागरिकों, शिक्षकों, लेखकों, पत्रकारों, साहित्यकारों ने बधाई दी।

Updated : 13 Jun 2023 7:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top