Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्मार्ट सिटी ने विकसित किया कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम, ऑनलाइन दर्ज होंगी शिकायतें

स्मार्ट सिटी ने विकसित किया कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम, ऑनलाइन दर्ज होंगी शिकायतें

स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर से होगी स्वच्छता संबंधी शिकायतों की मॉनिटरिंग

स्मार्ट सिटी ने विकसित किया कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम, ऑनलाइन दर्ज होंगी शिकायतें
X

ग्वालियर। शहर में स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर ने सफाई से संबंधित शिकायतों के जल्द निराकरण में अहम भूमिका निभाने की सभी तैयारियां कर ली है। संभाग आयुक्त और निगम प्रशासक आशीष सक्सेना के निर्देश पर सफाई से संबंधित सभी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने एवं तय समय सीमा में निराकरण के लिए एक कम्प्लेनट मैनज्मेंट सिस्टम विकसित किया गया है। जोकि शुक्रवार से कार्य करना शूरू करेगा।

स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया की इसके तहत सभी शिकायतें नगर निगम द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 18002338138 पर दर्ज की जाएंगी। इसके लिए नगर निगम मुख्यालय में एक सेल भी बनाई गई है। सफाई से संबंधित शिकायत मिलने पर शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत का एक युनिक नंबर दिया जायेगा। उसके बाद शिकायत संबंधित वार्ड मोनिटर को भेजी जायेगी। उसे यूनिक कोड के आधार शिकायत का तय समय में निराकरण कर सिस्टम में अपडेट करना होगा। इस पूरी व्यवस्था को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर से जोड़ा गया है। जहां यूनिक शिकायत नंबर के आधार पर शिकायत का निराकरण किया जायेगा।

उन्होंने बताया की कंट्रोल कमांड सेंटर द्वारा रोजाना प्राप्त शिकायतो की रिपोर्ट जनरेट की जायेगी। साथ ही शिकायत के निराकरण होने के बाद फीडबैक भी लिया जाएगा।उन्होंने कहा की इस व्यवस्था के लागू होने के बाद ग्वालियर शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर शिकायत का एक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम लागू हो जायेगा और शहर की जनता को सफाई की शिकायतों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस व्यवस्था के साथ शिकायतों की मोनिटरिंग औऱ निराकरण के लिए एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है। जिसमें सभी अधिकारीयों सहित सभी वार्डों के वार्ड मॉनिटरों को भी जोड़ा गया है।

ऐसे होगा शिकायत का निराकरण -

  • सफाई की शिकायतों के लिए एक कम्प्लेनट मैनज्मेंट सिस्टम विकसित किया गया है।
  • प्राप्त सभी शिकायत को एक यूनीक नम्बर दिया जाएगा
  • प्राप्त शिकायत को स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर द्वारा सम्बंधित वार्ड मॉनिटर को प्रेषित किया जाएगा।
  • सम्बंधित वार्ड मॉनिटर को निर्धारित समय सीमा में शिकायत का निराकरण करना होगा
  • निराकरण की पूरी प्रक्रिया ओर कमांड कंट्रोल सेंटर द्वारा निगरानी की जाएगी।
  • निराकरण के बाद वार्ड मॉनिटर द्वारा पोर्टल पर अपडेट किया जायेगा।
  • जिन शिकायतों का निराकरण किया जायेगा उनका फ़ीड्बैक कमांड सेंटर द्वारा किया जाएगा।



Updated : 2021-10-12T16:35:01+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top