Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, हुई समीक्षा बैठक

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, हुई समीक्षा बैठक

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, हुई समीक्षा बैठक
X

ग्वालियर, न.सं.। मार्च माह से बंद कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 21 सितंबर से खुलने से जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते अभिभावकों की मर्जी से इन स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। साथ ही स्कूलों में विद्यार्थी अपनी समस्या का हल करवाने के लिए भी आ सकते हैं। इसी क्रम में गत दिवस जिला शिक्षा अधिकारी विकास जोशी की अध्यक्षता में 141 हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी के प्राचार्य, विकास खंड शिक्षा अधिकारी तथा बीआरसीसी की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 5 एजेंडा बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर सभी प्राचार्य को निर्देशित किया गया कि 21 सितंबर से भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल खोलने की प्रक्रिया हेतु पत्र जारी किया गया है, उस पत्र के संबंध में यथोचित व्यवस्थाएं स्कूल में किया जाना सुनिश्चित करें। इसमें मुख्य रूप से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन किया जाना आवश्यक है। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि अभिभावकों की अनुमति से ही कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी स्कूल में उपस्थित होंगे उनके लिए विद्यालय को पूरी तरह से व्यवस्थित कर लिया जाए। साथ ही साथ विद्यालय को व्यवस्थित करने की सूचना कार्यालय को दी जाए।

नामांकन की प्रविष्टि पोर्टल पर करें:-

पोर्टल पर छात्रों के नामांकन की स्थिति 80 प्रतिशत होने पर सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देशित किया कि वह 3 दिवस के अंदर शत-प्रतिशत नामांकन की प्रविष्टि पोर्टल पर करें। सामग्र छात्रवृत्ति अंतर्गत जिस किसी भी छात्र के अकाउंट नंबर फेल होकर आए हैं उसके लिए तत्काल संबंधित छात्र एवं पालक से सही अकाउंट नंबर लेकर उसकी प्रविष्टि सुनिश्चित करें। इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में कम हुए पंजीयन पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी संकुल प्राचार्य से कहा कि ग्वालियर जिले अंतर्गत न्यूनतम 2000 छात्रों के पंजीयन कराना तय करें। इसके लिए उन्हें 19 सितंबर को समस्त अशासकीय विद्यालयों के प्राचार्य के साथ पुन: एक बार बैठक आयोजित कर पंजीकरण सुनिश्चित करें। इसी क्रम जिला परियोजना समन्वयक संजीव शर्मा द्वारा सभी संकुल प्राचार्य को निर्देशित किया की दीक्षा पोर्टल पर जो प्रशिक्षण जारी किए गए हैं, कक्षा 1 से 12 तक के सभी शिक्षक अनिवार्यता समय सीमा में पूर्ण करें। साथ ही नामांकन की प्रविष्टि में भी ग्वालियर जिला पीछे है और प्रतिदिन की प्रविष्टि बहुत कम आ रही है सभी संकुल प्राचार्य प्रतिदिन न्यूनतम 3000 छात्रों की मैपिंग प्रतिदिन के मान से अपना टारगेट फिक्स करें। एडीपीसी अशोक दीक्षित द्वारा सभी विकास शिक्षा अधिकारियों को अनुरोध किया कि वह जिले में पाठय पुस्तक वितरण की स्थिति सुनिश्चित करें तथा 3 दिन में निर्धारित प्रोफार्मा में जानकारी कार्यालय में भिजवाना तय करें।

Updated : 19 Sep 2020 1:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top