Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > स्कूल और कोचिंग बंद होने से स्टेशनरी कारोबार ठप

स्कूल और कोचिंग बंद होने से स्टेशनरी कारोबार ठप

स्कूल और कोचिंग बंद होने से स्टेशनरी कारोबार ठप
X

ग्वालियर, न.सं। कोरोना महामारी के कारण अप्रैल माह से स्कूल बंद हैं। इस महामारी के कारण स्टेशनरी कारोबार पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। ऑनलाइन पढ़ाई के कारण स्टेशनरी का सामान नहीं लिया जा रहा है, जिससे व्यापारियों का लाखों-करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। स्कूल अभी कब तक बंद रहेंगे इस बारे में भी फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है।

कर्ज में दबे हैं व्यापारी

स्कूलों में नया सत्र अप्रैल माह से शुरू होता है। सत्र से पूर्व व्यापारी जनवरी-फरवरी माह में कॉपी, किताबों व स्टेशनरी का स्टोर कर लेते हैं। कई व्यापारी इसके लिए कर्ज भी लेते हैं। व्यापारी नौ माह में इतना नहीं कमाते जितना अप्रैल, मई, जून में कमा लेते हैं। लेकिन इस बार मार्च माह में कोरोना का संक्रमण फैल जाने के कारण व्यापारियों का पैसा कर्ज में फंस गया है। व्यापारी इस कर्ज से नहीं उबर पा रहे हैं।

शहर में हजारों व्यापारी जुड़े हैं इस कारोबार से

ग्वालियर शहर में हजारों व्यापारी इस स्टेशनरी के कारोबार से जुड़े हुए हैं। स्कूल और कोचिंग बंद होने के कारण स्कूल ड्रेस, बैग, बोतल, जूते आदि की बिक्री बंद है। स्कूल में पढ़ाई के दौरान होने वाली अन्य एक्टिविटी में उपयोग होने वाला सामान भी नहीं बिक रहा है। जैसे-जैसे समय खिंचता जा रहा है, वैसे-वैसे व्यापारियों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। वहीं बच्चों को घर से स्कूल छोडऩे वाले ऑटो चालकों की हालत खराब है। उनका व्यापार भी कमजोर हो गया है। अब वे केवल सवारियों पर ही आश्रित हैं।

Updated : 13 April 2024 12:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top