Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > आरपीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई, दो जगह मारे छापे

आरपीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई, दो जगह मारे छापे

अपनी निजी यूजर आईडी से बना रहे थे रेल यात्रा के आरक्षित टिकट

आरपीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई, दो जगह मारे छापे
X

ग्वालियर, न.सं.। निजी आईडी से व्यावसायिक रेल टिकट बनाने का खेल इन दिनों जोरों पर है। लॉकडाउन के बाद अनलॉक पार्ट तीन आरपीएफ ने शहर के विभिन्न स्थानों पर आरक्षित टिकट बनाने का अवैध कारोबार करने वालों के याहां छापामार कार्रवाई की है। आरपीएफ की कार्रवाई से सुबह से शाम तक हड़कंप मचा रहा।

स्पेशल ट्रेनों में जगह न मिलने पर तत्काल टिकट भी मांग भी बढ़ गई है। इसी का फायदा उठाकर दलाल फर्जी तरीके से निजी आईडी बनाकर तत्काल टिकट जारी कर रहे हैं। जबकि निजी आईडी से किसी भी दूसरे यात्री के लिए टिकट जारी नहीं किया जा सकता। आरपीएफ ने शहर में दो जगह छापा मार कार्रवाई की। पहली कार्रवाई मुरार स्थित न्यू अशोक कॉलोनी में अमित फोटोकॉपी में हुई। जहां आरपीएफ ने अनिल वर्मा पुत्र भगवानदास वर्मा को गिरफ्तार किया। आरोपी तीन निजी आईडी से टिकट बना रहा था। आरपीएफ ने 35,783 रुपए के टिकट बरामद किए। वहीं स्मार्ट टेक मुरार में बृजेश प्रजापति पुत्र हरिमन सिंह, उम्र 24 निवासी शिव नगर, नीरज वर्मा पुत्र दृगपाल वर्मा उम्र 28 निवासी सुरेश नगर को गिरफ्तार किया है। यहां से आरपीएफ ने पांच हजार रुपए की राशि के टिकट बरामद किए। इस कार्रवाई में निरीक्षक आनंद पांडेय, उपनिरीक्षक अजय कुमार, नरोत्तम मीणा शामिल थे। आरपीएफ ने सभी आरोपियों को न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

-अलग-अलग नाम की आईडी तैयार कर बुक कराते थे टिकट

-आईआरसीटीसी पर कई नामों से बना लेते हैं फर्जी आईडी

-हाईस्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर बुक कर लेते तत्काल बर्थ

-यात्रियों से बर्थ के नाम पर वसूलते हैं 1000 से 1500 रुपए

इनका कहना है

टिकटों की दलाली करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। टीमें लगा दी गई हैं। आरक्षण केन्द्रों पर भी आरपीएफ के जवान निगरानी बनाए हुए हैं। जहां भी गड़बड़ी मिलेगी वहां कार्रवाई की जाएगी।

-आनंद स्वरूप पांडे, आरपीएफ निरीक्षक

Updated : 27 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top