Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > खेलों इंडिया को लेकर आमखों की रोड तैयार, राजपायगा रोड पर अमृत का ग्रहण

खेलों इंडिया को लेकर आमखों की रोड तैयार, राजपायगा रोड पर अमृत का ग्रहण

प्रभारी मंत्री ने कहा था कि दिन रात काम करना पड़े तो करो, लेकिन नहीं बन पा रही सडक़

खेलों इंडिया को लेकर आमखों की रोड तैयार, राजपायगा रोड पर अमृत का ग्रहण
X

ग्वालियर,न.सं.। खेलो इंडिया खेल के आयोजन को देखते हुए युद्ध स्तर पर दिन रात कार्य कर आमखो रोड को तैयार किया गया है। सडक़ के दोनों तरफ सौंदर्यीकरण और फिनिसिंग भी लगभगम पूरा हो गया है। लेकिन राजपायगा रोड पर अमृत का ग्रहण आज भी लगा हुआ है। जिसके चलते इस मार्ग के काम में तेजी नहीं आ पा रही है। जबकि एक महीने पले जब प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आमखों और राजपायगा रोड का निरीक्षण किया था तो साफ कहा था कि भले ही दिन-रात काम करना पड़े, लेकिन जनवरी माह के पहले सप्ताह में इन दोनों सडक़ों का काम हर हाल में पूरा कर लिया जाए। लेकिन राजपायगा रोड का काम जहां की तहां है। कुछ दिन पहले 30 मीटर दूरी पर लाइन में फिर लीकेज हो गया थी। इसके चलते बनी-बनाई सडक़ बर्बाद हो रही थी, यह लीकेज पहले भी हुई थी जिसे पीएचई के अमले ने ठीक किया था, लेकिन उसके दोबारा से लाइन फूट गईथी। इसके चलते सडक़ निर्माण का कार्य लगातार प्रभावित हुआ है। अब स्मार्ट सिटी के अधिकारी दावा कर रहे है कि सभी टेस्टिंग पूरी हो गई है। ज्ञात हो कि है कि स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन ने शीतला सहाय चौराहे से लेकर हास्पिटल रोड तक 470 मीटर लंबाई में माधव डिस्पेंसरी की तरफ सडक़ को खुदवा दिया था। इसके बाद यहां डामरीकरण की तैयारी की गई। जिस दिन डामरीकरण शुरू होना था, उसी दिन 210 मीटर लंबाई में पानी की मुख्य लाइन फूट गई। इसके चलते सिर्फ 200 मीटर लंबाई में डामरीकरण का कार्य कर दिया गया।

लाइन नहीं फूटी तो एक माह में होगी तैयार

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का दावा है कि अगर इस मार्ग पर पानी की कोई भी लाइन नहीं फूटती है तो यह सडक़ माह के अंदर तैयार हो जाएगी। बीते रोज स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर व कार्यपालन यंत्री अंकित शर्मा ने इस मार्ग का निरीक्षण भी किया था। साथ ही एलएनटी कंपनी के कर्मचारियों से बात भी की थी। कंपनी के कर्मचारियों ने दावा किया है कि एक माह के अंदर यह रोड तैयार हो जाएगी।

टाउनहॉल के आस-पास का क्षेत्र होगा पेडिस्ट्रियन जोन, विक्टोरिया मार्केट के सामने बनी वैकल्पिक पार्किंग

महाराज बाड़ा पर किए जा रहे पेडिस्ट्रियन जोन के कार्य को सूचारु रुप से करने के लिए वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था व यातायात व्यवस्था को सुगम करने के उद्देश्य को लेकर गुरुवार को मोतीमहल स्थित स्मार्ट सिटी के कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में यातायात व स्मार्ट सिटी के अधिकारियों में सहमति बनी कि विक्टोरिया मार्केट के सामने वैकल्पिक पार्किंग बनाई जाए। बैठक में स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर ने कहा कि टाउन हाँल के सामने और उसके आसपास के क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के तहत पेडिस्ट्रियन जोन का कार्य प्रारम्भ किया जाना है और ऐसे में यहाँ संचालित की जा रही पार्किंग को हटाया जाना जरुरी है।

चौराहे के ब्लिंकर को यातायात के अनुरुप करें

शहर मे ट्रैफिक जक्शनो पर लगे सिग्नल को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में यातायात विभाग के निर्देश पर ब्लिंकर पर चल रहे कुछ जंक्शनो को यातायात के अनुरुप करने के लिये भी श्रीमती माथुर द्वारा निर्देशित किया गया। श्रीमती माथुर ने चालान कलेक्शन की गति बढ़ाने और तामीली के लिए संबंधित अधिकारियो को यातायात विभाग के साथ समन्वय बनाने की बात कही।

Updated : 3 Feb 2023 12:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top