Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आई द राइजिंग संस्था

जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आई द राइजिंग संस्था

द राइजिंग वल्र्ड फाउंडेशन ने ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया सेवा कार्य

जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आई द राइजिंग संस्था
X

ग्वालियर। सामाजिक संस्थाएं हमेशा से ही समाज हित के लिए अच्छा काम करती आई हैं। सामाजिक संस्थाएं समाज को संवारने का काम कर रहीं हैं। चाहे फिर दुनिया को अपनी गिरफ्त में लेने वाली अदृश्य महामारी कोविड-19 हो या फिर समय-समय पर आने वाले भूकंप व तबाही या फिर परेशान व असहाय लोगों की मदद की बात हो। इसमें से एक है द राइजिंग वल्र्ड फाउंडेशन संस्थाए जिसमें संस्था ने समाज सेवा के रूप में विश्व पटल पर अलग पहचान बनाई है। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं इस संस्था से जुड़ी और आज संस्थापक मरीना शेख के नेतृत्व में सेवा कार्य करने का अवसर मिल रहा है।

यह बात फाउंडेशन की फंडरेजर व कम्यूनिकेशन निदेशक प्रिंसेस नंदिनी सिंह झाबुआ ने उटीला क्षेत्र टांकोली गांव में एग्रो ड्राइव के तहत ग्रामीणों को खाद्य सामग्री, दवाइयां व अन्य जरूरत की वस्तुएं वितरित करते हुए कही। उनके नेतृत्व में सेवा कार्य किया गया। वे पूर्व मंत्री ध्यानेन्द्र सिंह एवं श्रीमती माया सिंह की पुत्रवधु हैं और लंबे समय से संस्था से जुड़कर सेवा कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि राइजिंग वल्र्ड फाउंडेशन मरीना शेख के साथ किए जा रहे सामाजिक सहयोग पर चर्चा करने के लिए यहां आपको आमंत्रित किया है। झाबुआ मैं पहले से ही समाजसेवा व कोविड-19 जैसी महामारी से त्रस्त लोगों की मदद कर रही थीं लेकिन अब यहां इस फाउंडेशन ने मुझे एक मंच दिया हैए जहां मैंने लोगों की मदद का बीड़ा उठाया है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की मदद करने से अपनेपन का भाव जागृत हो रहा है। आज हमने संस्था के माध्यम से यहां क्षेत्र में लोगों को राशनए सेनेटाइजरए मास्कए किसानों कीट-पतंगों को मारने वाली दवाइयां व जरूरत की अन्य वस्तुओं का वितरण किया गया।

देश-दुनिया में परेशान लोगों के जीवन में खुशी घोलने के बाद अब संस्था ग्वालियर-चंबल अंचल में भी भागीरथी प्रयास शुरू किए हैं। संस्था द्वारा आज यह पहला बड़ा आयोजन हैए जिसके माध्यम से विशेषकर ग्रामीणों की मदद की जा रही है। जनसेवा का यह कार्य आगे भी यथावत जारी रहेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत उपाध्यक्ष शांतिशरण गौतम ने कहा कि संस्था द्वारा लगातार सामाजिक कार्य किए जा रहे हैं। आज संस्था ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 से बचाव और लोगों को जागरूक करने को जो अभियान चलाया है वह वाकई में तारीफ के काबिल है। फाउंडेशन ने ग्रामीणों को कीट-पतंगों से छुटकारा पाने के लिए कीटनाशक व दवाइयों का वितरण किया है, जिससे निश्चित रूप से किसान इसका उपयोग कर अपनी आय बढ़ा सकेंगे।

कार्यक्रम के दौरान जनपद अध्यक्ष कमलाबाबू सिंह, जनपद सदस्य अजय शर्मा, रमाकांत माहते, रवि पांडे, भाजयुमो के उपाध्यक्ष अजय गुप्ता, सरपंच नारायण सिंह गुर्जर आदि उपस्थित रहे। किसान रमाशंकर सिंह ने कहा कि मैंने ज्वार-बाजरे के साथ-साथ मूंग आदि की खेती है, लेकिन बारिश की वजह से फसल को कीट-पतंगे खराब कर रहे हैं। द राइजिंग वल्र्ड फाउंडेशन ने जो कीटनाशक व दवाइयों का वितरण किया है उसका उपयोग कर हम इन्हें नष्ट कर सकेंगे और फसल को सुरक्षित रख सकेंगे। निश्चित रूप से संस्था का यह सराहनीय कार्य है।

Updated : 2 Sep 2020 1:32 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top