Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > फर्नीचर, खिलौना, रेडीमेट गारमेंट व फूड प्रोसेसिंग आयात पर लगेगा प्रतिबंध

फर्नीचर, खिलौना, रेडीमेट गारमेंट व फूड प्रोसेसिंग आयात पर लगेगा प्रतिबंध

फर्नीचर, खिलौना, रेडीमेट गारमेंट व फूड प्रोसेसिंग आयात पर लगेगा प्रतिबंध
X

ग्वालियर, न.सं.। मध्य प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा द्वारा ग्वालियर के टिम्बर, फर्नीचर व प्लायवुड व्यापारियों के साथ मंगलवार को चेम्बर भवन में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया।

इस बैठक में ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि हम नियमों के लिए नहीं बल्कि नियम मनुष्य की सुविधा के लिए होते हैं। टिम्बर व्यवसाय को आगामी तीन वर्षों में ऊँचाईयों पर पहुँचाने के लिए मैं आप सबके बीच सीधे संवाद के लिए आया हूँ। मैं चाहता हँू कि कड़ी से कड़ी जोडक़र हम आगे बढ़ें ताकि टिम्बर व्यवसाय में हम चायना माल से न केवल मुकाबला कर सकें बल्कि वहां से आयात (इम्पोर्ट) ही बंद करने की स्थिति में आ जाए। वर्तमान में कोरोना के चलते टिम्बर व्यवसाय की बिक्री 50 प्रतिशत तक कम हो गई है। यह कठिन समय है। इस कठिन समय को अवसर में बदलना ही मनुष्य का काम है। श्री सकलेचा ने कहा कि आगामी एक से डेढ़ वर्ष में फर्नीचर व टिम्बर व्यापारियों के लिए कई अवसर उपलब्ध होने वाले हैं। क्योंकि केन्द्र सरकार ने तय किया है कि हमें आयात को कम करके स्वदेशी को बढ़ाना है। श्री सकलेचा ने कहा कि फर्नीचर, खिलौना, रेडीमेट गारमेंट व फूड प्रोसेसिंग आयात के प्रतिबंध लगने वाले हैं। फर्नीचर व टिम्बर की मांग पूरी आगामी समय में स्वदेशी से ही की जाएगी। इसके लिए सरकार ने तय किया है कि फर्नीचर व टिम्बर के क्लस्टर विकसित किए जाएं। यह क्लस्टर ग्वालियर, बैतूल, नीमच व इंदौर क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे। क्लस्टर के लिए रियायती दरों पर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी ताकि सभी कारोबारी एक ही स्थान पर आ सकें। व्यवसाय के विकास हेतु कारोबारियों को सस्ती दरों पर ऋण व मशीनों हेतु सब्सिडी देकर शीघ्रता से इस दिशा में हम आगे बढ़ेंगे। फर्नीचर क्लस्टर के निर्माण से ग्वालियर अंचल में 5 हजार रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि यदि आप सभी का सहयोग रहा तो हम आगामी तीन वर्षों में ही चायना से कम कीमत में बेहतर क्वालिटी का फर्नीचर उपलब्ध कराएंगे। हमारी सरकार जनवरी माह में पांच हजार उद्योगों का एक साथ भूमि पूजन करने की योजना पर कार्य कर रही है। इस मौके पर टिम्बर मर्चेन्ट एण्ड प्लायवुड एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, सचिव प्रफुल्ल अग्रवाल, संयुक्त सचिव रवि मित्तल, कोषाध्यक्ष गौरव बसंल, नरेन्द्र सिंघल, राजकुमार बंसल, अजीत जैन, संतोष अग्रवाल, विजय अग्रवाल एवं मनोज मंगल आदि उपस्थित थे। संचालन उपााध्यक्ष गिर्राज किशोर अग्रवाल ने किया।

व्यापार के लिए सब्सिडी मिलना चाहिए:-

इस मौके पर कार्यकारिणी सदस्य आशीष जैन ने मांग करते हुए कहा कि टिम्बर फर्नीचर के व्यापार की उन्नति के लिए देशी एवं विदेशी बुड वर्किंग मशीन की जानकारी देने के लिए आपके द्वारा एक ट्रेड फेयर लगाया जा सकता है। बुड वर्किंग को उपलब्ध कराने के लिए विभाग द्वारा कुछ सब्सिडी भी मिलना चाहिए। शासन द्वारा टैक्सटाइल पार्क, स्टोन पार्क की तरह टिम्बर फर्नीचर पार्क की स्थापना होना चाहिए।

Updated : 12 Oct 2021 11:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top