Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > अब 30 मिनट में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

अब 30 मिनट में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट

जिला अस्पताल को मिली एक हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट किट

अब 30 मिनट में मिलेगी कोरोना की जांच रिपोर्ट
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोविड-19 की जांच के लिए कई तरह के टेस्ट किए जा रहे हैं। लेकिन अब रैपिड एंटीजन टेस्ट से कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट में ज्यादा समय नहीं लगेगा। नेजल स्वाब का नमूना लेने के बाद 30 से 40 मिनट के भीतर ही पता चल जाएगा कि कोरोना है या नहीं। यह रैपिड एंटीजन (पीओएस-रैपिड प्वाइंट ऑफ केयर) रविवार 9 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए मुरार जिला अस्पताल को एक हजार किटे मिल गई हैं।

जिले में अभी तक गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय की वायरोलॉजिकल लैब, सीबी नैट व जिला अस्पताल की ट्रू नेट मशीन पर कोराना संदिग्ध मरीजों की जांचे की जा रही थीं। इसमें कोविड-19 की जांच के लिए रियल टाइम पीसीआर को ही सर्वश्रेष्ठ व प्रामाणिक जांच माना जाता है। लेकिन इस जांच की रिपोर्ट 24 घंटे में आ रही है। ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी उन मरीजों को होती है, जो गंभीर हैं। लेकिन रैपिड एंटीजन किट से की गई जांच की रिपोर्ट 30 मिनट में मिल जाएगी। रैपिड एंटीजन टेस्ट से समस्त कोविड-19 के संदिग्ध मरीज, बिना लक्षण वाले, कीमोथैरेपी, एचआईवी मरीज, कैंसर, ट्रांसप्लांट के मरीज, 65 वर्ष से अधिक आयु वाले जिन्हें दूसरी बीमारी है आदि की जांच हो सकती है। जिला अस्पताल के डॉ. हरेन्द्र सिंह ने बताया कि भोपाल से जांच के लिए आईडी जनरेट हो गई है। इस किट पर गंभीर मरीजों व अति आवश्यक मरीजों की ही जांच की जाएगी। जिससे उनका उपचार जल्द शुरू किया जा सके।

संक्रमित निकलने पर होगी दोबारा जांच

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जांच के बाद कोई संक्रमित आता है तो उसे संक्रमित माना जाएगा। लेकिन उसका दोबारा नमूना लेकर कंफर्म जांच के लिए गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय की लैब में भेजा जाएगा। इसके अलावा यदि लक्षण होने के बाद भी कोई मरीज निगेटिव आता है तो उसकी बाद में आरटीपीसीआर से पुष्टि की जाएगी।

Updated : 9 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top