Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में मनी रंगपंचमी, भगवान अचलनाथ गाजे-बाजे के साथ निकले होली खेलने

ग्वालियर में मनी रंगपंचमी, भगवान अचलनाथ गाजे-बाजे के साथ निकले होली खेलने

ग्वालियर में मनी रंगपंचमी,  भगवान अचलनाथ गाजे-बाजे के साथ निकले होली खेलने
X

ग्वालियर। आखिरकार 35 वर्ष पुरानी परंपरा टूटने से बच गई। रंग पंचमी के अवसर पर श्री अचलेश्वर महादेव न्यास मंदिर के पूर्व पदाधिकारियों एवं भक्तों के प्रयास से शनिवार को बाबा अचलनाथ गाजे-बाजे के साथ शहर में होली खेलने के लिए निकले। इस मौके पर खूब अबीर-गुलाल उड़ाया गया। चल समारोह के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा।

उल्लेखनीय है कि रंग पंचमी पर चल समारोह निकालने के लिए प्रशासन द्वारा अनुमति प्रदान कर दी गई थी लेकिन न्यास प्रबंधन आचार संहिता को ढाल बनाकर चल समारोह नहीं निकालने पर डटा रहा। लेकिन न्यास के पूर्व पदाधिकारियों और भक्तों ने 35 वर्ष पुरानी परंपरा को नहीं टूटने दिया और शनिवार सुबह 11:30 बजे नटराज मंदिर से बैंड-बाजों के साथ बाबा अचलनाथ का चल समारोह निकाला गया जिसमें बाबा अचलनाथ पालकी में बैठकर होली खेलने के लिए निकले। इस दौरान बाबा अचलनाथ ने फालका बाजार स्थित श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम से, गिर्राज मंदिर में भगवान गिरिराजधरण से और श्री सनातन धर्म मंदिर में भगवान चक्रधर से जमकर गुलाल और फूलों की होली खेली। इसके बाद बाबा अचलनाथ का चल समारोह मंदिर पर आकर संपन्न हुआ। इस बार बाबा अचलनाथ चल समारोह का स्वरूप पहले की अपेक्षा छोटा रहा।

श्री नटराज मंदिर में हुआ पूजन:-

चल समारोह निकलने से पहले सर्वप्रथम बाबा अचलनाथ के विग्रह का नटराज भवन में पूजन किया गया। इसके साथ ही भक्तों ने बाबा का अद्भुत श्रृंगार किया गया और खूब गुलाल उड़ाया गया। चल समारोह मंदिर से शुरू हुआ जिसमें बाबा अचलनाथ पालकी में सवार थे। चल समारोह इंदरगंज चौराहा, दाल बाजार, लोहिया बाजार, ऊंट पुल, दौलतगंज, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार, राम मंदिर होते हुए वापस मंदिर पर पहुंचा। चल समारोह जहां-जहां से निकला वहां-वहां भक्तों द्वारा बाबा अचलनाथ का स्वागत किया। इस दौरान संपूर्ण वातावरण आनंदमय हो उठा। चल समारोह में घोड़े, बग्गी और बैण्ड आदि शामिल रहे।

मंदिर प्रबंधन नहीं आया पूजा करने:-

मंदिर प्रबंधन ने कहा कि था कि सुबह 11 बजे मंदिर पर भगवान की पूजा कर गुलाल से होली खेली जाएगी और प्रसाद वितरण होगा। लेकिन मंदिर प्रबंधन की ओर से वहां पूजन करने कोई नहीं आया। वहीं मंदिर के लेखाधिकारी वीरेन्द्र शर्मा ने कहा कि इस चल समारोह के लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा 60 हजार रुपए का व्यय किया है।

बाबा अचलनाथ को लगाया ठण्डाई का भोग:-

श्री सनातन धर्म मंदिर पर जब बाबा अचलनाथ चक्रधर से होली खेलने आए तो उनका जोरदार स्वागत किया। इसके बाद बाबा अचलनाथ से भगवान चक्रधर से गुलाल और फूलों की होली खेली। मुख्य पुजारी पंडित रमाकांत शास्त्री ने बाबा अचलनाथ को अबीर गुलाल अर्पित कर ठंडाई का भोग लगाया एवं आरती उतारी। इसके साथ ही मंदिर प्रबंधन ने ठण्डाई का वितरण प्रसाद के रूप में भक्त जनों को किया। इस मौके पर होली के गीत भी गाए गए। इस अवसर पर अध्यक्ष कैलाश मित्तल, प्रधानमंत्री महेश नीखरा, धर्म मंत्री ओमप्रकाश गोयल, विमल माहेश्वरी, अजय गुप्ता, राजेश गर्ग, नरेंद्र मंगल आदि उपस्थित थे।

मानस भवन में ‘रंग पंचमी महोत्सव’ आज:-

तुलसी मानस प्रतिष्ठान में 31 मार्च रविवार को सांय छह बजे से ‘रंग पंचमी महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में मंगल गीत और काव्य पाठ होगा।

गुलाल लगाकर फूलों से होली खेली:-

ग्वालियर माहौर ग्वार्रे वैश्य महिला समिति का होली मिलन समारोह शनिवार को एक होटल में संपन्न हुआ। इस मौके पर समाज की महिलाओं ने एक दूसरे के साथ गुलाल लगाकर फूलों की होली खेली। इस मौके पर स्लीप गेम में सीमा गुप्ता प्रथम, सुधा बांदिल द्वितीय तथा सपना गुप्ता तृतीय स्थान पर रहीं। वही चेयर रेस प्रतियोगिता में नीलम गुप्ता प्रथम, प्रीति मांडिल द्वितीय, जागृति मांडिल तृतीय स्थान पर रहीं। गिलास प्रतियोगिता में मंजू गांगिल प्रथम, मधु गुप्ता द्वितीय, प्रीति गुप्ता तृतीय स्थान पर रही। महिला समिति की अध्यक्ष ममता गोयल, सचिव आशा गोयल ने विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

कैला देवी मंदिर पर मना रंग पंचमी का पर्व:-

जन समस्या निवारण समिति द्वारा लक्कडख़ाना स्थित कैला देवी मंदिर पर रंग पंचमी का पर्व मनाया गया। इस मौके पर सभी को आपस में गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। इस मौके पर मोहन सिंह माहौर, संजय माहौर, सूरज ठेकेदार, महेंद्र सिंह गौर आदि उपस्थित थे।

Updated : 13 April 2024 12:13 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top