Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 29 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में बंधेगी राखी, बहनें ऑनलाइन मनाएंगी रक्षाबंधन

29 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में बंधेगी राखी, बहनें ऑनलाइन मनाएंगी रक्षाबंधन

29 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में बंधेगी राखी, बहनें ऑनलाइन मनाएंगी रक्षाबंधन
X

ग्वालियर, न.सं.। रक्षाबन्धन हिन्दूओं का मुख्य त्यौहार है जो प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। बहने इस त्यौहार का इंतजार वर्ष भर करती हैं और अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। ज्योतिषाचार्य पं. सतीश सोनी के अनुसार इस बार रक्षाबंधन पर 29 वर्ष बाद सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। जिससे भाई-बहन को सुख समृद्धि के साथ दीर्घ आयु की प्राप्ति होगी।



ज्योतिषाचार्य के अनुसार रक्षाबंधन का त्यौहार इस बार बेहद खास होगा। इस बार ना ग्रहण की छाया होगी और न ही भद्रा का झंझट रहेगा। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि राखी बांधने के लिए सोमवार तीन अगस्त को सुबह 9.28 के बाद दिन भर का समय राखी बांधने के लिए मिल रहा है। भद्रा रविवार 2 अगस्त की रात्रि 8.43 से शुरू होकर 3 अगस्त की सुबह 9.28 तक रहेगी। इसलिए सोमवार सुबह 9.28 बजे से दिन भर रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। वहीं दिन में सुबह 7.49 से दीर्घ आयु कारक आयुष्मान योग भी लग जाएगा जो कि इस वर्ष रक्षाबंधन पर विशेष रहेगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार राखी बांधने के लिए अभिजीत मुहूर्त व गोधूलि बेला विशेष बताई गई है। तीन अगस्त की सुबह 10.25 से शुभ अभिजीत मुहूर्त का आरंभ होगा। वही शाम 5.30 पर गोधूलि बेला का शुभ मुहूर्त रहेगा। यह दोनों समय राखी बांधने के लिए विशेष श्रेष्ठ रहेंगे। वैसे दिन भर शुभ चौघडिय़ा मुहूर्त में भी राखी बांधी जा सकती है।

कोरोना ने किया त्यौहार फीका:-

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण ने राखी का त्यौहार फीका कर दिया है। शहर मेें चल रहे लॉकडाउन के कारण बाजार बंद हैं और बहने, भाईयों के लिए राखी नहीं खरीद पा रही हैंं। उन बहनों के लिए समस्या सबसे ज्यादा खड़ी हो गई है जिनके भाई दूर रहते हैं या देश की सीमा पर अपनी फर्ज निभा रहे हैं। बाजार बंद होने के कारण यह बहने न तो राखी खरीद पा रही हैं और ना ही भेज पा रही हैं।

ऑनलाइन करेंगी टीका:-

बाजार बंद होने के कारण बहने अब ऑनलाइन राखी की खरीदारी करके अपने भाईयों को भेज रही हैं, जिससे कि उनका भाई रक्षाबंधन के दिन राखी बांध सके। यातायात सेवा बंद होने और बढ़ते कोरोना के कारण बहनों ने निर्णय लिया है कि वह रक्षाबंधन के दिन अपने भाईयों को मोबाइल पर ऑनलाइन ही तिलक करेंगी। ऐसा करने से सभी लोग कोरोना के संक्रमण से बचे रह सकेंगे।

हो रहा है करोड़ों का नुकसान:-

त्यौहार आने के पन्द्रह दिन पहले से ही बाजारों में रौनक बढ़ जाती है और कारोबार तेज गति पकड़ लेता है। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन से पिछले चार दिन से शहर के बाजार बंद हैं, जिससे त्यौहार के इस सीजन में प्रतिदिन करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। वहीं लोगों को काम नहीं मिलने के कारण आगे के सभी त्यौहार फीके होते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Updated : 19 July 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top