Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ग्वालियर में अगले 48 घंटे में फिर हो सकती है बारिश

ग्वालियर में अगले 48 घंटे में फिर हो सकती है बारिश

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है कम दबाव का क्षेत्र

ग्वालियर में अगले 48 घंटे में फिर हो सकती है बारिश
X

ग्वालियर, न.सं.। मानसून आने से पहले मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो अम्फाल और निसर्ग जैसे तूफान में बदल सकता है। इसका असर ग्वालियर व चम्बल में भी नजर आएगा। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों में बादल दस्तक देकर बारिश कर सकते हैं।

ग्वालियर-चम्बल अंचल में पहले निसर्ग तूफान और फिर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जून के दूसरे दिन से ही आए दिन बारिश हो रही है, लेकिन सोमवार को मौसम पूरी तरह शुष्क रहा, जिससे तेज धूप निकली। साथ ही चार से छह किलो मीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिमी गर्म हवाएं भी चलती रहीं। इसके चलते पिछले दिन की तरह आज भी तापमान 39 डिग्री से ऊपर ही टिका रहा। स्थानीय मौसम विज्ञानी सी.के. उपाध्याय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो संभवत: 10 जून को सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों में ग्वालियर-चम्बल अंचल में भी तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में सोमवार को अधिकतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस आंशिक वृद्धि के साथ 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.7 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस आंशिक कमी के साथ 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 2.1 डिग्री सेल्सियस कम है। इसी प्रकार आज सुबह हवा में नमी 54 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 13 प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी घटकर 35 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी सामान्य से 08 प्रतिशत अधिक है।

Updated : 14 Jun 2020 1:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top