Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > मात्र 15 मिनट ही बरसे मेघ, 2.5 मिली मीटर हुई बारिश

मात्र 15 मिनट ही बरसे मेघ, 2.5 मिली मीटर हुई बारिश

अगले 24 घंटे के दौरान भी बारिश की संभावना

मात्र 15 मिनट ही बरसे मेघ, 2.5 मिली मीटर हुई बारिश
X

ग्वालियर, न.सं.। मानसून की शुरूआत से ही इस बार इन्द्रदेव ग्वालियर से रूठे हुए नजर आ रहे हैं। यहां बादल तो बार-बार आते हैं और बरसते भी हैं, लेकिन बादल चंद समय बरसने के बाद ही थम जाते हैं। सोमवार को भी दोपहर में आईं काली घटाएं लगभग 15 मिनट तक बरसने के बाद ही थम गईं। इस दौरान शहर में मात्र 2.5 मिली मीटर ही बारिश दर्ज की गई। इस प्रकार एक जून से अब तक शहर में केवल 284.6 मिली मीटर ही बारिश हुई है, जबकि बारिश इससे लगभग दोगुनी होना चाहिए थी।

मौसम विभाग के अनुसार बीते रविवार को ग्वालियर के घाटीगांव क्षेत्र में 88 मिली मीटर, शिवपुरी के पिछोर में 117 मिली मीटर और भिण्ड में 80 मिली मीटर बारिश हुई थी, जबकि ग्वालियर में सूखा पड़ा रहा और सोमवार को बादल हल्की-फुल्की बारिश करके शांत हो गए। मौसम विज्ञानी सी.के. उपाध्याय का कहना है कि मानसूनी परिस्थितियां अनुकूल नजर आ रही हैं क्योंकि मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ रही है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा पोस्ट पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो चक्रवात के रूप में आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही अरब सागर से नमी भी आ रही है। इन सभी कारणों से अगामी दो से तीन दिन तक ग्वालियर सहित अंचल के अधिकांश इलाकों में बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 1.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 89 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से सात प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 85 प्रतिशत दर्ज की गई। यह भी सामान्य से दस प्रतिशत अधिक है।

Updated : 11 Aug 2020 9:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top