Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सुबह रिमझिम बरसकर थम गए मेघ, अगले 24 घंटे में तेज बारिश के आसार

सुबह रिमझिम बरसकर थम गए मेघ, अगले 24 घंटे में तेज बारिश के आसार

सुबह रिमझिम बरसकर थम गए मेघ, अगले 24 घंटे में तेज बारिश के आसार
X

ग्वालियर, न.सं.। उतार-चढ़ाव भरे मौसम के बीच मानसून ग्वालियर-चम्बल पर एक बार फिर मेहरबान होने जा रहा है। कुछ दिनों के लिए ब्रेक लेने बाद मानसून बुधवार से सक्रिय हो गया है, लेकिन इसकी शुरुआत हल्की बारिश के साथ हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार अंचल में अगले 24 घंटों में कहीं तेज तो कहीं मध्यम गति से बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही बारिश का क्रम 31 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है।

बुधवार को सुबह दस बजे के बाद लगभग आधा घंटे तक बारिश हुई। इस दौरान शहर के कुछ हिस्सों में रिमझिम बारिश हुई तो कुछ हिस्सों में बादल हल्की बूंदाबांदी तक सीमित रहे। इसके बाद बादल बिखरने के साथ ही दिन भर धूप खिली रही। इसके चलते तापमान में ज्यादा कमी नहीं आई। स्थानीय मौसम विज्ञानी सी.के. उपाध्याय ने बताया कि मानसूनी द्रोणिका (लाइन ऑफ लो प्रेशर) हिमालय की तराई से आगे बढ़कर दिल्ली के करीब से गुजरते हुए दक्षिण की ओर बढ़ रही है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ओर से नमी लेकर हवाएं भी आ रही हैं। इस वजह से अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर-चम्बल में भी कहीं तेज तो कहीं मध्यम गति से बारिश हो सकती है। अंचल में कहीं-कहीं भारी बारिश के भी आसार हैं। श्री उपाध्याय ने बताया कि इस सिस्टम के असर से मध्यम गति से बारिश का क्रम 31 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 3.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। यह भी औसत से 2.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 94 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 15 प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी घटकर 66 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से 06 प्रतिशत कम है।

सवान में सिर्फ दस दिन हुई बारिश

सावन का महीना इस बार निराश करने वाला साबित हुआ। सावन के गुजरे 23 दिनों में मात्र 10 दिन हल्की-फुल्की ही बारिश हुई। इन 10 दिनों में कुल 135.5 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि एक जून से अब तक शहर में कुल 190.7 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है, जो औसत से लगभग 40 प्रतिशत कम है।

Updated : 29 July 2020 10:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top