Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > भगवान इन्द्र ने किया शिव का अभिषेक, महिलाओं ने मनाई हरियाली अमावस्या

भगवान इन्द्र ने किया शिव का अभिषेक, महिलाओं ने मनाई हरियाली अमावस्या

भगवान इन्द्र ने किया शिव का अभिषेक, महिलाओं ने मनाई हरियाली अमावस्या
X

ग्वालियर, न.सं.। मानसून धीरे-धीरे मेहरबान हो रहा है। 20 जुलाई को सावन का तीसरा सोमवार रहा। इस दिन खास बात यह रही कि भगवान इन्द्र ने वर्षा करके भगवान भोलेनाथ का अभिषेक किया और भक्तों के लिए मौसम को सुन्दर बना दिया। वहीं महिलाओं ने हरियाली अमावस्या व सोमवती अमावस्या का त्यौहार मनाया और तुलसी जी की परिक्रमा की व पौधों का रोपण किया गया। शिव भक्तों ने उपवास रखकर भगवान की उपासना की और घर व मंदिर पर शिवजी का अभिषेक किया।

सावन के तीसरे सोमवार को सुबह से ही भक्तों ने शिवालय पहुँचना शुरू कर दिया और भगवान की पूजा-अर्चना करते हुए विल्व-पत्र चढ़ाए। श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर पर भक्तों ने बाहर से ही जल व दूध चढ़ाकर भगवान का अभिषेक किया। इस दौरान प्रसाद की दुकानें तो बंद रहीं लेकिन दुकानदारों ने बाहर खड़े होकर प्रसाद की बिक्री की। सोमवार का दिन होने के कारण शिव मंदिरों के आसपास लोगों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिली। कोरोना संक्रमण के कारण मंदिरों पर भक्तों की संख्या कम ही दिखी और लम्बी-लम्बी लाइनें नहीं लगीं। भक्त आते गए और पूजा करके निकलते गए।

पितरों को किया याद:-

सोमवार को हरीयाली अमावस्या, सोमवती अमावस्या और सावन का तीसरा सोमवार होने के कारण यह दिन विशेष रहा। इस दिन लोगों ने पितरों को याद करते हुए दान-पुण्य भी किया। वहीं कुछ लोगों ने अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष को दूध, जल व पुष्प भी चढ़ाए। साथ परिक्रमा भी की गई।

Updated : 21 July 2020 1:00 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top