Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रिमझिम से आगे नहीं बढ़ रहे मेघ, मानसून कमजोर होने से 02 दिन तक होगी हल्की बारिश

रिमझिम से आगे नहीं बढ़ रहे मेघ, मानसून कमजोर होने से 02 दिन तक होगी हल्की बारिश

  • 19 से 20 जुलाई के बीच तेज बारिश होने की संभावना

रिमझिम से आगे नहीं बढ़ रहे मेघ, मानसून कमजोर होने से 02 दिन तक होगी हल्की बारिश
X

ग्वालियर, न.सं.। ग्वालियर में मानसून रिमझिम बारिश से आगे नहीं बढ़ रहे हैं। बुधवार को सुबह शहर के चुनिंदा क्षेत्रों में हुई हल्की बारिश के बाद गुरुवार शाम को भी शहर में रिमझिम बारिश हुई। इस दौरान शहर में मात्र 1.3 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश नहीं होने के पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि ग्वालियर के ऊपर जो द्रोणिका बनी थी, वह गुना के ऊपर जा पहुंची है।

पिछले दिनों की तरह गुरुवार को भी बादल छाए रहे। शाम करीब सवा चार बजे से बारिश भी शुरू हुई, लेकिन बूंदों ने गति नहीं पकड़ी और करीब 15 मिनट तक रिमझिम बरसने के बाद बादल थम गए। तेज बारिश नहीं होने से ग्वालियरवासियों को अब तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। उधर घाटीगांव क्षेत्र में अपरान्ह साढ़े तीन बजे से करीब कए घंटे तक तेज बारिश हुई। स्थानीय मौसम विज्ञानी सी.के. उपाध्याय ने बताया कि एक चक्रवात छत्तीसगढ़ के ऊपर तो दूसरा चक्रवात दक्षिणी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना हुआ है, लेकिन बुधवार तक जो द्रोणिका ग्वालियर के ऊपर थी, वह अब गुना के ऊपर पहुंच गई है, इसलिए ग्वालियर में मानसून कमजोर स्थिति में है। ऐसे में अगले दो दिन तक इसी प्रकार मध्यम गति से ही बारिश होने की उम्मीद है, लेकिन संभावना बन रही है कि अगले दो दिनों में द्रोणिका पुन: ग्वालियर की ओर आएगी, जिससे 19 व 20 जुलाई को अच्छी बारिश हो सकती है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस आंशिक गिरावट के साथ 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 1.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 81 प्रतिशत दर्ज की गई, जो औसत से मात्र दो प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 89 प्रतिशत दर्ज की गई, जो औसत से 20 प्रतिशत अधिक है।

सामान्य से 60 मिली मीटर कम हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर में एक जून से 16 जुलाई तक 189.1 मिली मीटर औसत बारिश होना चाहिए, लेकिन अभी तक 129.5 मिली मीटर ही बारिश दर्ज की गई है। इस प्रकार सामान्य से 60 मिली मीटर कम बारिश हुई है।

Updated : 2020-07-19T06:49:03+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top