Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > दिवाली से पहले बारिश ने बिगाड़ा तैयारियों का खेल, कई हिस्सों में पड़ रही बौछारें

दिवाली से पहले बारिश ने बिगाड़ा तैयारियों का खेल, कई हिस्सों में पड़ रही बौछारें

दिवाली से पहले बारिश ने बिगाड़ा तैयारियों का खेल, कई हिस्सों में पड़ रही बौछारें
X

File Photo 

ग्वालियर। प्रदेश के कई हिस्सों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बारिश का यह सिलसिला अभी दो दिन और बना रह सकता है, जिसके बाद मौसम साफ होगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिणी महाराष्ट्र में बने सिस्टम के कारण प्रदेश में नमी आ रही है, जिससे बारिश हो रही है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी महाराष्ट्र और उसके आसपास बना हुआ है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में विपरीत दिशा की हवाओं (पूर्वी-पश्चिमी) का टकराव हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन दो वेदर सिस्टम के कारण राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। सोमवार-मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। विशेषकर होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के अधिकांश जिलों में बारिश होने के आसार हैं।

ग्वालियर-चंबल में तेज बारिश -

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि सोमवार को होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। रीवा, सागर, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं। इस दौरान उमरिया, मंडला, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, श्योपुरकला, शिवपुरी, बैतूल, बुरहानपुर, राजगढ़, गुना जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिणी महाराष्ट्र पर बने सिस्टम के कारण बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं आ रही हैं और अरब सागर से पश्चिमी हवाएं आ रही हैं। विपरीत दिशाओं की इन हवाओं का मध्यप्रदेश में टकराव हो रहा है। इस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है।

Updated : 20 Oct 2021 2:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top