Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गुजरात और महाराष्ट्र जा पहुंचा ग्वालियर-चम्बल कोटे का पानी

गुजरात और महाराष्ट्र जा पहुंचा ग्वालियर-चम्बल कोटे का पानी

अब तेज बारिश की उम्मीद कम, करना होगा 10 तारीख तक इंतजार

गुजरात और महाराष्ट्र जा पहुंचा ग्वालियर-चम्बल कोटे का पानी
X

ग्वालियर, न.सं.। बंगाल की खाड़ी से आए मानसूनी सिस्टम से ग्वालियर-चम्बल में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन यह सिस्टम बड़ी तेजी से गुजरात और महाराष्ट्र के ऊपर जा पहुंचा, जहां भारी बारिश हो रही है, जबकि ग्वालियर में बादल रिमझिम बारिश तक ही सीमित रहे।

ग्वालियर में मंगलवार और बुधवार को हुई 63.3 मिली मीटर बारिश के बाद गुरुवार को दिन भर रुक-रुककर बादल फुहारों के रूप में ही बरसते रहे। हालांकि शाम को करीब सवा छह बजे के बाद लगभग 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। इसके चलते दिन भर में मात्र 3.2 मिली मीटर ही बारिश हुई। भोपाल के सेवानिवृत्त मुख्य मौसम विज्ञानी डी.पी. दुबे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र छह अगस्त को छत्तीसगढ़ और सात अगस्त को मध्य प्रदेश के ऊपर से गुजरते हुए आठ अगस्त को गुजरात पहुंचने की संभावना थी, जिससे ग्वालियर-चम्बल सहित मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में छह व सात अगस्त को जोरदार बारिश होने की उम्मीद थी, लेकिन यह सिस्टम बड़ी तेजी से 24 घंटे में ही गुजरात और महाराष्ट्र के ऊपर जा पहुंचा, इसलिए अब ज्यादा तेज बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम गति से बारिश हो सकती है। श्री दुबे ने बताया कि आगामी 10 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इसके बाद अंचल में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है।

औसत से 121 मिली मीटर कम हुई बारिश

मौसम विभाग के अनुसार शहर में छह अगस्त तक औसतन 385.8 मिली मीटर बारिश होना चाहिए थी, जबकि अब तक मात्र 264.6 मिली मीटर ही बारिश हुई है, जो औसत से 121 मिली मीटर कम है। पिछले दो सालों की बात करें तो 2018 में छह अगस्त तक 396.8 और 2019 में 327.5 मिली मीटर बारिश हुई थी।

तापमान 32 डिग्री पर स्थिर

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस मामूली बढ़त के साथ 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से मात्र 0.3 डिग्री सेल्सियस कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज हवाएं पूर्वी चलीं, जिनकी गति छह से आठ किलो मीटर प्रति घंटा रही। आज सुबह हवा में नमी 82 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से एक प्रतिशत अधिक है, जबकि शाम को हवा में नमी 83 प्रतिशत दर्ज की गई, जो सामान्य से सात प्रतिशत अधिक है।

Updated : 7 Aug 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top