Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रेलवे 24 घंटे श्रमिकों को उपलब्ध करा रहा है भोजन-पानी

रेलवे 24 घंटे श्रमिकों को उपलब्ध करा रहा है भोजन-पानी

लॉकडाउन ने बदल दी रेलवे अधिकारियों की ड्यूटी

रेलवे 24 घंटे श्रमिकों को उपलब्ध करा रहा है भोजन-पानी
X

ग्वालियर,न.सं.। रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों और श्रमिकों एवं उनके परिवार को इन दिनों रेलवे अधिकारियों का एक अलग रूप देखने को मिल रहा है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए पिछले 60 दिनों से अधिक लागू लॉकडाउन ने रेलवे अधिकारियों की ड्यूटी को ही बदल दिया है। पहले जहां रेलवे अधिकारी अपने कार्यालयों में बैठकर अपनी ड्यूटी करते थे। वहीं अब श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों से आने-जाने वाले लोगों की सेवा कर उन्हें अपनेपन का अहसास करा रहे हैं। झांसी मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों रेलवे द्वारा श्रमिकों के लिए नि:शुल्क भोजन व्यवस्था की जा रही है। झांसी मंडल के सीनियर डीसीएम जितेन्द्र कुमार ने बताया कि स्टेशनों पर आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में आने वाले श्रमिकों को भोजन-पानी का इंतजाम करने के बाद उसे गंतव्य के लिए रवाना किया जा रहा है। स्टेशन में आरपीएफ, जीआरपी, रेलवे टीसी स्टाफ भी सेवाएं दे रहा है। ट्रेन के आते ही हर एक बोगी के सामने आरपीएफ स्टॉफ खड़ा हो जाता है ताकि कोई भी यात्री ना उतरे।

कोई भी श्रमिक भूखा नहीं रहे

रेलवे अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को साफ निर्देश दिए हैं कि स्टेशन पर आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के श्रमिक भूखे नहीं रहे। साथ ही सभी श्रमिकों को जरूरत के हिसाब से पानी की बोतले, बिस्किट के पैकेट, व भोजन के पैकेट दिए जा रहे हैं।

सप्लाई कम होने पर रेलवे कर रहा है इंतजाम

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वाले कामगारों को अब खाने-पानी की कमी नहीं होने दी जाएगी। अगर आईआरसीटीसी के खाने व नाश्ते की सप्लाई कम पड़ती है तो रेलवे अतिरिक्त इंतजाम करेगा। रेल मंत्रालय ने इसके लिए 50 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब अतिरिक्त खर्च की मंजूरी दे दी है। दूसरी ओर आईआरसीटीसी के कर्मचारियों की मदद के लिए रेलवे सुरक्षा बल को भी जवाबदेह बनाया गया है।

रेलवे और आईआरसीटीसी द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के श्रमिकों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। बिना भोजन के किसी भी ट्रेन को रवाना नहीं जा रहा है। कर्मचाारियों को 24 घंटे प्लेटफार्म पर रहने के निर्देश दिए हैं ताकि किसी भी श्रमिका को परेशानी न आए।

-मनोज कुमार सिंह

जनसंपर्क अधिकारी, झांसी मंडल

Updated : 25 May 2020 8:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top