Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > वेटिंग टिकट में रेलवे को फायदा, यात्री उठा रहे नुकसान

वेटिंग टिकट में रेलवे को फायदा, यात्री उठा रहे नुकसान

वेटिंग टिकट में रेलवे को फायदा, यात्री उठा रहे नुकसान
X

ग्वालियर,न.सं.। रेलवे स्टेशन पर रिफंड का चक्कर यात्रियों को बेहद परेशान होना पड़ रहा है। एक तरफ रेलवे की तरफ से धड़ाधड़ ट्रेनों की टिकटें बुक की जा रही हैं, भले ही वह वेटिंग का सैकड़ा क्यों न पार कर जाए। जबकि नियम यह है कि ट्रेन में किसी यात्री की वेटिंग एक भी है तो भी वह ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकता।

इस समय चलाई जा रहीं स्पेशल ट्रेनों में एक यात्री के लिए एक ही सीट बुक की जा रही है और शारीरिक दूरी को बरकरार रखा जा रहा है। ऐसे में वेटिंग टिकट पाटकर भी रेलवे मुनाफे में है पर यात्री घाटे में। क्योंकि वह सुबह यात्रा करने के लिए तो पहुंच जाते हैं। यहां पहुंचने पर पता चलता है कि वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं। तभी उन्हें तुरंत रिफंड की लाइन में लगवा दिया जाता है। ऐसे में उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है और ऊपर से ट्रेन टिकट का पूरा रिफंड मिलने के बजाय उससे भी टिकट रद्द कराने की रकम कट जाती है।

यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या यह सामने आ रही है कि वेटिंग पर टिकट तो बुक हो रही है पर वह अब उसके आधार पर ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते हैं। कई यात्रियों को नए नियमों की जानकारी नहीं है। और वह वेटिंग टिकट मिलने पर यात्रा के लिए घर निकल पड़ते हैं। सारे सामान आदि के साथ स्टेशन पर पहुंचने पर उन्हें कहा जाता है कि वेटिंग टिकट पर यात्रा मान्य नहीं है। आखिर में, ऐसे यात्रियों को मायूस होकर घर लौटना पड़ता है। बाद में जब टिकट रिफंड करवाते हैं तो घाटा अलग से उठाना पड़ता है।

टिकटों के लिए मारामारी

रेलवे ने कोरोना संकट के दौरान ट्रेनें बंद करने के बाद एक जून से 200 ट्रेनें ही चलाई हैं। जबकि मांग बहुत ज्यादा है। बड़ी संख्या में लोग टिकट बुक करवा रहे हैं, जिसके कारण वेटिंग लिस्ट लंबी होती जा रही है। इसी कारण लोगों को बाद में रिफंड करवाना पड़ता है। इसका सीधा फायदा रेलवे को हो रहा पर यात्रियों को नुकसान उठाना पड़ता है।

Updated : 8 Jun 2020 8:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top