Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > हर दिन रेलवे को 28 लाख की चपत, अभी तक 19 करोड़ का नुकसान

हर दिन रेलवे को 28 लाख की चपत, अभी तक 19 करोड़ का नुकसान

हर दिन रेलवे को 28 लाख की चपत, अभी तक 19 करोड़ का नुकसान
X

ग्वालियर,न.सं.। लॉकडाउन-4 समाप्त होने के बाद 25 दिन बीतने के बाद रेलवे को लगातार घाटे का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे को प्रतिदिन केवल 30 से 40 हजार रुपए का राजस्व प्राप्त हो रहा है। एक बड़ा नुकसान रेलवे को भी अपनी ट्रेनों के रद्द होने से हो रहा है।

झांसी मंडल के ग्वालियर स्टेशन से ही हर दिन आरक्षण के औसत लगभग सात लाख रुपए के टिकट बिकते हैं। जिसमें ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक, चार के साथ मुरार और कंपू कोठी से आरक्षण टिकट यात्रियों के लिए बनाए जाते हंै। वहीं रेलवे की सबसे ज्यादा आय हर दिन सामान्य टिकटों से होती है। रेलवे स्टेशन के जनरल टिकट विंडों पर औसत लगभग 21 लाख के टिकट यात्रियों द्वारा खरीदे जाते हंै। इसमें टिकट विंडो के साथ एटीवीएम मशीन भी शामिल हंै। इसके हिसाब से रेलवे को 69 दिन में लगभग 19 करोड़ 32 लाख रुपए का अभी तक नुकसान रेलवे टिकटों से ही हो चुका है। एक जून से देश में 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया है।

ग्वालियर से सात जोड़ी ट्रेेनों के गुजरने से कुछ हद तक यात्रियों को राहत मिली है। वहीं रेलवे को बंद राजस्व मिलना भी शुरू हो गया है। लेकिन पैसेंजर तथा कई अन्य ट्रेनों के संचालन बंद होने से यात्रियों को खासतौर पर स्थानीय यात्री, जिसमें एमएसटी यात्री भी शामिल हैं। उन लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं रेलवे की आय केवल दस फीसदी ही रह गई है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो यात्रियों की कमी के चलते राजस्व के ग्राफ में गिरावट आई है। अन्य ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर राजस्व आना शुरू हो जाएगा।

Updated : 26 Jun 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top