Latest News
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > रेलवे लोगों को बता रहा है नियम, मोबाइल में वीडियों दिखाकर कर रहा जागरुक

रेलवे लोगों को बता रहा है नियम, मोबाइल में वीडियों दिखाकर कर रहा जागरुक

रेलवे लोगों को बता रहा है नियम, मोबाइल में वीडियों दिखाकर कर रहा जागरुक
X

ग्वालियर,न.सं.। रेल पटरियों और फाटकों के आसपास रहने वाले लोगों और यात्रियों को रेलवे के नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए नया प्रयोग शुरू किया गया है। इसके तहत अब रेलवे द्वारा लघु फिल्मों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय रेल समपार जागरुकता दिवस के अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे ने मोबाइल वीडियो वैन तैयार की हैं, जो सडक़ों पर चलते हुए लोगों को रेल नियमों के प्रति जागरुक करेंगी। इसके लिए बुधवार को इटावा के उदी मोड़ से लेकर भिंड व ग्वालियर के बीच यह वैन घूमी। यह वैन अगले 35 दिनों तक जागरुकता अभियान चलाएगी।

गुरुवार को संरक्षा जागरुकता मोबाइल वीडियो वैन ने उदी मोड़ से भिण्ड व ग्वालियर के मध्य भिंड स्टेशन, समपार फाटकों, गोहद मार्केट, गोहद स्टेशन, गोहद स्टेशन के निकट लेवल क्रासिंग, मालनपुर स्टेशन आदि विभिन्न स्टेशनों एवं समपार फाटकों पर जनजागरुकता फैलाई। यह संरक्षा जागरूकता वैन अपने 35 दिनों के अभियान के दौरान सडक़ उपयोगकर्ताओं को समपार संबंधी सुरक्षा सावधानियों के बारे में शिक्षित करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे के तीन मंडलों में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों को कवर कर रही है।

टीवी और आडियो विजुअल सिस्टम वाली यह मोबाइल वैन स्कूलों, लेवल क्रासिंग, गांवों, पंचायतों, तहसीलों, आसपास के बाजारों आदि को कवर कर रही है। वैन में जागरूकता प्रसारण के लिए कई लघु फिल्में बनाई गई हैं, जिनमें लेवल क्रासिंगों को सावधानी से कैसे पास करें, ट्रैक पर मवेशियों को न ले जाने, ट्रेन की छत और फुट बोर्ड पर यात्रा न करने, यात्रा के दौरान कभी भी अजनबी से खाने-पीने की चीजें स्वीकार नहीं करना, ट्रेन में ज्वलनशील सामग्री नहीं ले जाना आदि विषयों को शामिल किया गया है। वैन की पूरी यात्रा के दौरान उत्तर मध्य रेलवे के सेफ्टी काउंसलर साथ हैं और विषय की बेहतर समझ प्रसारित करने के लिए सडक़ उपयोगकर्ताओं के बीच पैंपलेट व पोस्टर भी वितरित किए जा रहे हैं।

Updated : 24 Jun 2022 8:17 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top